मेरठ में लगातार हो रहा है मौसम में बदलाव, दिन में भीषण गर्मी का प्रकोप

Smart News Team, Last updated: 29/09/2020 04:38 PM IST
  • दिन में सूरज तेज चमकने के कारण गर्मी और उमस बरकरार रहने की पूरी सम्भावना है. सितंबर का महीने अब खत्‍म होने को है. बारिश की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

मेरठ। जनपद में आज सुबह की शुरुआत मौसम में बदलाव के साथ हुई है.आज भी दिन में सूरज तेज चमकने के कारण गर्मी और उमस बरकरार रहने की पूरी सम्भावना है. सितंबर का महीने अब खत्‍म होने को है. बारिश की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है. इसके पूर्व रविवार को हालांकि कुछ समय के लिए मौसम खुशनुमा बना गया था. सोमवार को साफ आसमान पर सूरज के तेज चमकने से दिन में गर्मी और उमस बनी रही. रविवार को लगा था कि एक बार तो बारिश आ जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

सुबह बह रही ठंडी हवाओं और आसमान पर छाए हल्‍के बादलों ने दिनभर मौसम के खुशनुमा बने के संकेत तो दिए थे. लेकिन दिन में धूप निकलने के बाद गर्मी और उमस भी परेशान किया. हालांकि सितंबर का माह अब खत्‍म होने को है. उतनी बारिश हुई नहीं जितना कि अनुमान लगाया जा रहा है.

आपको बतादें के सितंबर में बारिश न होने से लगातार तापमान बढ़ रहा है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान पांच साल में अपने सबसे उच्चतम बिंदु पर पहुंच गया.मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में बारिश के आसार नहीं हैं. सितंबर के अंतिम सप्ताह में मानसून की वापसी आरंभ हो जाती है. इस बार मिल रहे संकेतों से मानसून की वापसी अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में होगी. आने वाले दिनों में एनसीआर में मानसून का कोई प्रभाव नहीं है. सितंबर का एक पखवाड़ा से अधिक का समय बीत चुका है. अभी तक शून्य बारिश रिकार्ड हुई है. जबकि सितंबर माह में औसत 136 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए.

मेरठ: दूरी कब होगी पूरी, स्ट्रक्चर को देखकर नहीं लगता कि समय पर पूरा होगा काम

दरसअल मौसम विभाग ने सितंबर माह में बारिश होने की संभावना जताई थी. इसके पूर्व रविवार के बाद सोमवार को भी आसमान के साफ नजर आने से तेज धूप निकली थी. रविवार की तरह ही सोमवार को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा. सितंबर के महीने में जिस प्रकार उम्‍मीद जताई जा रही थी कि बारिश होगी लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें