कोरोना काल में दिखा मेरठ के नौजवानों का जज्बा, टीम बनाकर किया रक्तदान

Smart News Team, Last updated: 07/09/2020 02:37 PM IST
  • कोरोना काल में मेरठ में रक्तदान में कमी आई. इसी कमी को पूरा करने के लिए कुछ युवकों ने एक टीम बनाई और रक्तदान शुरू कर दिया. उन्होंने सोशल मीडिया का सहारा लेकर रक्तदान करने वालों और खून की जरूरत वालों को इसकी जानकारी दी.
कोरोना काल में दिखा मेरठ के नौजवानों का जज्बा, टीम बनाकर किया रक्तदान

मेरठ. कोरोना संकट में जहां लोग एक-दूसरे से दूर रहने की कोशिश कर हैं वहीं मेरठ के कुछ युवा आगे बढ़कर मदद कर रहे हैं. मेरठ में खून की कमी न हो इसके लिए युवाओं की एक टीम तैयार हो चुकी है. बिना किसी प्रशासनिक मदद के इन युवाओं ने खुद से ब्लड की व्यवस्था कर रहे हैं और जरूरतमंदों तक इसे पहुंचा रहे हैं. मेरठ में कोरोना से लड़ने के लिए 200 से ज्यादा युवा इस प्रयास में जुड़ चुके हैं.

ब्लड की कमी को पूरा करने के पीछे बागपत रोड निवासी सोनू का हाथ है. दरअसल, मार्च में कोरोना संक्रमण की वजह से रक्तदान का प्रतिशत कम हो गया था जिससे ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हो रही थी. तब सोनू ने ब्लड की कमी को पूरा करने के लिए एक अभियान चलाया. जून में उन्होंने फेसबुक और व्हाट्सऐप पर एक ग्रुप बनाकर ऐसे युवाओं को जोड़ा जो रक्तदान करने के लिए तैयार थे. मेरठ ब्लड बैंक के नाम से बने इस ग्रुप में अब तक 200 युवा जुड़ चुके हैं. ये युवा हरदम मददगारों को ब्लड देने के लिए तैयार रहते हैं.

मेडिकल में लाश बदलने के केस में DM ने बनाई CMO और ADM सिटी के नेतृत्व में कमेटी

सोनू के इस अभियान की सफलता का अंदाजा इस प्रकार से लगाया जा सकता है कि 17 जून से 20 अगस्त 2020 तक ये टीम 50 लोगों को रक्तदान देकर उनकी जान बचा चुकी है. सोनू इस बारे में बताते हैं कि हर जरूरतमंद को ब्लड उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है. 

मेरठ में रविवार को भी जारी सीरो सर्वे अभियान, लिए गए 288 लोगों के कोरोना सैंपल

अब उनकी टीम ऐसे लोगों की पहचान कर रही है जिनको कोरोना हुआ था और अब ठीक होकर घर आ चुके हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए प्लाज्मा के लिए इन लोगों से संपर्क किया जा सकता है. सोनू आगे कहते हैं कि अगर किसी को खून की जरूरत है तो वह 7037743743 पर कॉल कर सकता है. जल्द से जल्द उसकी मदद की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें