सोमवार को शिवजी के इन विषेश मंत्रों का करें जाप, भोलेनाथ करेंगे हर मनोकामना पूरी

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 13th Dec 2021, 8:15 AM IST
  • किसी भी पूजा पाठ के बाद मंत्र उच्चारण करना बेहद जरूरी होता है. सोमवार को आज अगर आप पूजा के बाद शिव जी के इन मंत्रों का जाप करते हैं तो भगवान आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे और अपनी कृपा दृष्टि आप पर सदैव बनाए रखेंगे.
सोमवार पूजा शिव मंत्र

सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ का दिन होता है. इस दिन किए गए पूजा से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. लेकिन क्या आज जानत हैं कि किसी भी पूजा पाठ में मंत्रोंच्चारण का महत्व होता है. पूजा में फल में की प्राप्ति के लिए मंत्रों का उच्चारण जरूर करना चाहिए. मंत्रों से देवी-देवता जल्दी प्रसन्न होते हैं. वहीं बात करें भोलेनाथ की ऐसी मान्यता है कि सोमवार के दिन अगर पूजा में भोलेनाथ के मंत्रों का जाप किया जाए तो शिवजी की कृपा दृष्टि अपने भक्त पर पड़ती है और प्रभु भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

इन मंत्रों का करें जाप- सोमवार के दिन जाप करने के लिए तीन प्रकार के मंत्र महत्वपूर्ण माने जाते हैं. पंचाक्षरी मंत्र, शिव गायत्री मंत्र और शिव नमस्कार मंत्र. पूजा प्रारंभ करने से पहले नमस्कार मंत्र का उच्चारण करना चाहिए. पंचाक्षरी मंत्र से शिव की कृपा प्राप्त होती है और यह सबसे सरल मंत्रों में एक है. वहीं शिव गायत्री मंत्र प्रभु का प्रिय मंत्र माना जाता है.

जल्दी-जल्दी निपटा लें सारे शुभ काम, 16 दिसंबर से शुरू होगी धनु संक्रांति

पंचाक्षरी मंत्र- 'ॐ नम: शिवाय'

शिव गायत्री मंत्र- ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात ।।

शिव नमस्कार मंत्र- 'नमः शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शन्कराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च।। ईशानः सर्वविध्यानामीश्वरः सर्वभूतानां ब्रम्हाधिपतिर्ब्रम्हणोधपतिर्ब्रम्हा शिवो मे अस्तु सदाशिवोम।।'

इसके अलावा आप इन मंत्रों का जाप भी सोमवार को शिवजी की पूजा में कर सकते हैं-

- श्री शिवाय नम:।।

-श्री शंकराय नम:।।

-श्री महेशवराय नम:।।

- श्री सांबसदाशिवाय नम:।।

- श्री रुद्राय नम:।।

- ॐ पार्वतीपतये नमः ।।

- ॐ नमो नीलकण्ठाय ।।

बुध का धनु राशि में गोचर, 29 दिसंबर तक इन 5 राशियों का भाग्योदय होना तय

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें