Navratri 2021: नवरात्रि में भूल से टूट जाए व्रत तो करें ये उपाय, माता रानी नहीं होंगी नाराज

Priya Gupta, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 9:06 AM IST
  • नवरात्रि में भक्त व्रत रखते हैं ताकि मां की कृपा उनपर बनी रहे. ऐसे में अगर भूलकर भी गलती से व्रत टूट जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. 
नवरात्रि में अगर भूल से टूट जाए व्रत, करें ये उपाय

नवरात्रि 7 अक्टूबर से हो शुरू हो चुका है. 15 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन नवरात्रि का समापन होगा. नवरात्रि के दिनों में भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए 9 दिनों तक व्रत रखते हैं और मां दुर्गा की पूजा करते हैं. नौ दिनों तक भक्त मां की पूजा बड़े श्रद्धा भाव से करते हैं. कहते हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा धरती पर अपने भक्तों के कष्ट दूर करने आती हैं. इन 9 दिनों में मां की खूब अराधना की जाती है. 

नवरात्रि अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होते हैं. साल में 4 बार नवरात्रि आते हैं. दो बार गुप्त नवरात्रि और एक चैत्र और शारदीय नवरात्रि है. शारदीय नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है.वहीं व्रत रखने के बाद अगर गलती से व्रत टूट जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है इन उपायों के साथ अपनी गलती को सुधार सकते हैं. 

Surya Dev Puja: रविवार को इस विधि से करें सूर्य देव की पूजा, अशुभ फल भी बन जाएगा

अगर व्रत के दौरान आपका व्रत टूट जाता है या भूलवश कोई गलती हो जाती है तो सबसे पहले उस देवी-देवता से माफी मांग लें, जिनके भी लिए आपने व्रत रखा है.

ग्रंथों के अनुसार व्रत टूट जाने की स्थिति में हवन करवाना चाहिए और इस दौरान उन देवी-देवता से माफी मांगनी चाहिए, जिनके लिए आपने व्रत रखा था.

देवी-देवता की मूर्ति को दूध, दही, शहद और शक्कर से स्नान करना चाहिए. इसके बाद 16 तरह की सामग्रियों के साथ मूर्ति की पूजा करनी चाहिए.

व्रत टूटने की स्थिति में दान पुण्य अवश्य करें और इसके लिए पहले किसी पंडित से सलाह अवश्य ले लें.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें