Navratri 2021: नवरात्रि में घरों में लगाएं ये पौधा, घर में आएगी बरकत, नहीं होगी धन की हानि

Priya Gupta, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 5:26 PM IST
  • हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा काफी विशेष होता है.तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का स्वरूप होता है और नवरात्रि के दिनों में इसे लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
Navratri 2021

नवरात्रि की शुरुआत 7 अक्टूबर से हो चुकी है. इन्हीं में से एक है नवरात्रि के दिनों में घर में पौधे लगाना. इन दिनों में पौधे लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ये पौधे लगाने से देवी मां प्रसन्न होती हैं और आपको जीवन में पैसों की कभी कोई समस्या नहीं होती. हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा काफी विशेष होता है.तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का स्वरूप होता है और नवरात्रि के दिनों में इसे लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. कहते हैं कि इससे आपके घर में सुख-समृद्धिआती है और पैसों से जुड़ी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं.

नवरात्रि के दिनों में हारऋंगार का पौधा लगाना भी लाभदायक माना जाता है. इसे भी घर में लगाना शुभ माना जाता है. स्नान आदि करने के बाद साफ कपड़े पहनने के बाद ही इसे पौधे को लगाना चाहिए. इसे लगाने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

तुलसी का पौधा लगाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. ग्रंथों में बताया गया है कि एकादशी और रविवार को छोड़कर नियमित रूप से तुलसी के पौधे में जल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही शाम के समय नियमित रूप से दीपक अवश्य चलाएं.

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायिनी की करें पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और आरती

नवरात्रि के दिनों में केले का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है. केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास कहते हैं. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाकर हर गुरुवार जल में दूध मिलाकर चढ़ाने से जीवन में सुख-सम्पन्नता आती है. कहते हैं कि बृहस्पतिवार के दिन केले के पौधे की पूजा करना भी लाभदायक होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें