Peepal Ki Puja: पीपल के पेड़ पर होता है देवताओं का वास, पूजा करने से दूर होती हैं परेशानियां

Priya Gupta, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 1:17 PM IST
  • अगर आप पीपल के पड़े की पूजा करते हैं तो इन सभी देवताओं का आशीर्वाद मिल जाता है. साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती हैं. आइए जानते हैं कि पीपल के इस पवित्र पेड़ की पूजा कैसे करनी चाहिए.
पीपल के पेड़ पर होता है देवताओं का वास

पेड़ पौधे हमे जीवन देने में अहम हिस्सा है, हिंदू धर्म में पेड़ों के बेहद महत्व है. कुछ पेड़ को पूजने से व्यक्ति के जीवन की समस्याएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं. उन्हीं पेड़ों में से एक पवित्र पेड़ पीपल का है. पीपल के पेड़ को लेकर पौराणिक मान्यता है कि इस पर देवताओं का वास होता है, और नियमित रूप से पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. माना जाता है कि पीपल की जड़ में ब्रह्मा जी, तने में भगवान विष्णु और सबसे ऊपरी भाग में शिव का वास होता है.

अगर आप पीपल के पड़े की पूजा करते हैं तो इन सभी देवताओं का आशीर्वाद मिल जाता है. साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती हैं. आइए जानते हैं कि पीपल के इस पवित्र पेड़ की पूजा कैसे करनी चाहिए.

कहते हैं कि शनिवार और मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. ऐसे में शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान की साधना-अराधना. करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. यहां बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. और हनुमान जी की कृपा बरसती है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करके प्रतिदिन पूजा करें. इससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है और शिव कृपा बरसती है.

Lord Shiva Puja: सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से होती सारी मनोकामना पूरी

अगर किसी जातक की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या शनि की ढैय्या चल रही हैं. या फिर शनि कुंडली में अशुभ फल दे रहा है तो आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर सात बार परिक्रमा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

देव के समान पीपल के पेड़ की पूजा को अत्यंत कल्याणकारी माना गया है. ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन पीपल की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति

मिलती है. साथ ही शनि संबंधी सारे कष्ट जल्द दूर हो जाते हैं. कहते हैं कि पीपल का पेड़ दीर्घायु प्रदान करता है. इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन विशेष रूप से पीपल के पेड़ पर मीठा जल अर्पित करें. साथ ही, शाम को आटे का बना चौमुखा दिया जलाएं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें