मेरठ में बढ़ा प्रदूषण का खतरा, एक्यूआई पहुंचा 400 के पार

Smart News Team, Last updated: 05/12/2020 09:16 PM IST
  • मेरठ में लगातार कंपकपाती हवाओं के साथ सर्दी बढ़ गई है. शहर में हवा की रफ्तार धीमी पड़ने से वातावरण और ज्यादा जहरीला हो गया है. मेरठ का एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया है. शुक्रवार को महानगर का एक्यूआई 404 दर्ज किया गया है.
मेरठ की हवा में प्रदूषण बढ़ता हुआ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेरठ. मेरठ में लगातार कंपकपाती हवाओं के साथ सर्दी बढ़ गई है. शहर में हवा की रफ्तार धीमी पड़ने से वातावरण और ज्यादा जहरीला हो गया है. मेरठ का एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया है. शुक्रवार को महानगर का एक्यूआई 404 दर्ज किया गया है. बता दें, सर्दी के कारण ही नहीं बल्कि कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र के जंगेठी गांव में कुछ महीने पहले लगा रोडी मिक्स्चर प्लांट प्रदूषण फैला रहा है. प्रशासन से शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई.

क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए पूरे एनसीआर में मिक्स्चर प्लांट और कोल्हू बंद कराए जा रहे हैं लेकिन जंगेठी में लगे रोडी मिक्स्चर प्लांट को उच्चाधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद भी बंद नहीं कराया जा रहा है.

मेरठ में घने कोहरे के साथ हुई दिन की शुरुआत, 9 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान

वहीं, इस मामले में कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के प्रभारी डॉ. यूपी शाही का कहना है कि मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलने से तापमान में और गिरावट आएगी. शुक्रवार को रात के तापमान में 1.7 डिग्री व दिन के तापमान में 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. हवा की रफ्तार चार किमी प्रतिघंटा रही.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें