Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि व्रत के दौरान इन हेल्दी डाइट को अपनाएं, शरीर रहेगा स्वस्थ्य

Priya Gupta, Last updated: Sun, 10th Oct 2021, 3:45 PM IST
  • नवरात्रि व्रत में ये जरूरी हो जाता है कि व्रत में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन किया जाए जिससे कि व्रत के दौरान शरीर में किसी तरह की कोई कमी न हो और व्रत के बाद आप बीमार न हो.
नवरात्रि व्रत के दौरान इन हेल्दी डाइट को अपनाएं

आज नवरात्रि का पांचवा दिन है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि व्रत में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन किया जाए जिससे कि व्रत के दौरान शरीर में किसी तरह की कोई कमी न हो और व्रत के बाद आप बीमार न हो.

व्रत के दौरान शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है. नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स करने के भी हर जरूरी कदम उठाएं. आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत होती है. इस समय बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी हो जाता है. अगर आप नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो इस प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो करें.

Navratri 2021: नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता को इन उपायों से करें प्रसन्न, जानें मुहूर्त

व्रत के दौरान ब्रेकफास्ट में आप कुट्टू के आटे का चीला खा सकते हैं. आप सुबह के नाश्ते में राजगीरा और मखाने की पुडिंग भी खा सकते हैं. हेल्थ का ध्यान रखते हुए आप बादाम और किशमिश वाला दही सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें.

हेल्थ का ध्यान रखते हुए लौकी की सब्जी, राजगीरा की रोटी, बेक्ड साबूदाना और आलू की टिक्की, आलू का पराठा, कुट्टू की पूरी और दही वाले अरबी का सेवन कर सकते हैं.

शाम के नाश्ते में रोस्टेड पनीर, अमरूद और सेब का फ्रूट चाट, छांछ, कुट्टू का पकौड़ा, बेक्ड बनाना चिप्स, मखाने की खीर और शकरकंद की चाट खा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें