मेरठ: दिव्यांगों के लिए बना यूनिक ID कार्ड, बस व ट्रेन में कर सकेंगे फ्री यात्रा

Smart News Team, Last updated: 15/10/2020 06:21 PM IST
  • यूनिक आईडी कार्ड योजना के तहत 16 हजार दिव्यांगों को कार्ड जारी किया जा चुका है फिलहाल कुल 21 हजार दिव्यांगों का आईडी जारी किया जाना है.
अब यूनिक आईडी कार्ड से दिव्यांग बस व ट्रेन में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे

मेरठ: दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग दिव्यांगों के लिए यूनिक आईडी कार्ड बनाने का कार्य कर रही है. इस आईडी कार्ड से दिव्यांग पूरे देश में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे. यूनिक आईडी कार्ड जिले के 21 हजार दिव्यांगों के कल्याण के लिए बनाई जा रही है. यूनिक आईडी कार्ड बनने के कार्य में कोरोना की वजह से रुकावट आई थी लेकिन अब फिर से कार्य ने तेजी पकड़ ली है. इस योजना का लाभ दिव्यांगजनों को आसानी से मिल सके और कई बार कार्यालयों के चक्कर भी ना काटना पड़े इसके लिए यूनिक आईडी कार्ड में दिव्यांग का पूरा ब्यौरा दर्ज होगा.

निशुल्क सुविधाओं का उपयोग करने के लिए जारी प्रमाण पत्र की जगह अब यूनिक आईडी कार्ड ने ले ली है. अभी तक दिव्यांगों को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से जारी प्रमाण-पत्र अपने पास रखना आवश्यक होता था. इस प्रमाण पत्र की मदद से दिव्यांग और उसका एक सहयोगी दोनों को आवागमन के लिए उपयोगी माध्यम बस व ट्रेन की निशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाई जाती थी.

मेरठ: बिजली विभाग की मॉर्निंग रेड में 37 लोग बिजली चोरी करते पकड़े, रिपोर्ट दर्ज

अब इन्हीं सुविधाओं का उपयोग सभी दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड से प्राप्त कर सकेंगे. सभी दिव्यांगों का आईडी कार्ड बनाने का कार्य विभाग में जारी है. सरकार ने भी हर दिव्यांग के पास यूनिक आईडी कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है.

मेरठ में बेखौफ बदमाशों ने छपवाए पोस्टर, 55 हजार में हत्या और कुटाई के रेट फिक्स

मौजूदा समय में दिव्यांगजन विभाग करीब 21 हजार दिव्यांगों को योजना के तहत पेंशन दे रहा है. यूनिक आईडी कार्ड की पहुंच को देखें तो अभी तक यह कार्ड 16 हजार दिव्यांगों के लिए जारी किया जा चुका है. दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी अनिल कंसल का कहना है दिव्यांगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं. कोरोना के चलते इनमें कुछ बाधा उत्पन्न हुई थी लेकिन इससे जुड़े अधिकारियों को इसे बनाने में तेजी लाने के निर्देश देने के बाद कार्य प्रगति पर है.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें