खुलासा! कोरोनाकाल में 10 से 14 साल के बच्चों में बढ़ रही आपराधिक सोच

Smart News Team, Last updated: 22/09/2020 08:54 AM IST
मुजफ्फरपुर जिले में जून से बच्चों की ओर से किए गए अपराधों की संख्या बढ़ रही है. 10 से 14 साल के बच्चे चोरी, मारपीट और सामान छीनने के दौरान पकड़े जा रहे हैं. कोरोनाकाल के दौरान हर रोज तीन से चार मामले आ रहे हैं जो कि इससे पहले महीने में चार-पांच आते थे. 
पटना में रंगदारी नहीं देने पर अपराधियों ने एक नर्सिंग होम संचालक को चाकू से गोद डाला

मुजफ्फरपुर. छोटे बच्चों का अपराध के प्रति झुकाव बढ़ रहा है. इसी कारण मुजफ्फरपुर जिले में 10 से 14 साल के बच्चों की ओर से किए गए अपराधों की संख्या दिनों- दिन बढ़ रही है. इस पर मानव‌ संसाधन मंत्रालय की ओर से बनाई गई काउंसलिंग टीम में शामिल डाॅ. प्रमोद शुक्ला कहते हैं कि कोरोनाकाल (पिछले 2 महीनों) में 80 से अधिक शिकायतें बच्चों ने जो अपराध किए उससे जुड़ी हुई आयी है. वो कहते हैं कि अभिभावकों तो अब यह भी बता रहे हैं कि बच्चे घर में भी चोरी करने लगे है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इसकी रिपोर्ट बनाकर मंत्रालय को भेजी जाएगी.

इस पर किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य भी हैरान हैं. उनके पास जून से ही किसी ना किसी बच्चों के किए गए अपराध को लेकर उनके अभिभावक आ रहे हैं. बोर्ड के सदस्यों का कहना है कि जून से हर रोज तीन से चार मामले आ रहे हैं जो कि इससे पहले महीने में चार- पांच आते थे. 

दुकान पर दोबारा चोरी करने पहुंचे चोर को भीड़ ने पकड़ कर पीटा

किशोर न्याय बोर्ड की मेंबर वंदना शर्मा कहती हैं कि बच्चों में कई तरह के अपराध बढ़े हैं. इनमें 10 से 14 और 14 से16 साल के बच्चे शामिल है. वह बताती हैं कि ज्यादातर बच्चे चोरी, मारपीट और किसी का सामान छीनने के दौरान पकड़े गए हैं. किशोर न्याय बोर्ड के तहत 14-16 की उम्र के 17 बच्चे रखें गए हैं, क्योंकि इन पर छेड़खानी के साथ ही कई गंभीर मामले दर्ज हैं.

फेक लूट- किडनैपिंग केस में दीघरा सड़क जाम को लेकर कांग्रेस नेता समेत 54 पर FIR

मनौवैज्ञानिक डाॅ. निर्मला सिंह बताती हैं कि कोरोनाकाल में स्कूल बंद होने के कारण भी बच्चों पर बुरा असर पड़ा है. गांव और मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चे मजबूरी में चोरी और मारपीट कर रहे हैं.  कुछ बड़े अपराधी बच्चों को अपना माध्यम बनाकर अपना फायदा कर रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें