मेरठ: ग्रेप लागू करते ही शहर की सुधरी आबोहवा, गिरकर 269 हुआ एक्यूआई

Smart News Team, Last updated: Sun, 18th Oct 2020, 2:49 PM IST
  • मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधारने के लिए प्रशासन ने ग्रेप लागू कर दिया है, जिसका असर अब शहर की आबोहवा में देखा जा सकता है. शनिवार को एक्यूआई में सुधर आया और प्रदूषण का स्तर घटकर 269 हो गया.
मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधारने के लिए प्रशासन ने ग्रेप लागू कर दिया है

मेरठ: देश में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. ठंड के दौरान प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ जाता है कि लोगों को सांस तक लेने में तकलीफ होती है. वहीं, हाल ही में यूपी के मेरठ को सबसे प्रदूषित शहरों में रखा गया था, जिसको लेकर प्रशासन की भी नींद उड़ गई और वह हरकत में आ गया. मेरठ प्रशासन ने तुरंत शहर में ग्रेप लागू कर दिया. ग्रेप लागू होने के तीसरे दिन हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार आया है. शुक्रवार को 278 के मुकाबले शनिवार को औसत एक्यूआई 269 दर्ज किया गया, वहीं, शहर के गंगानगर, जयभीम नगर और पल्लवपुरम में 300 के पार चल रहा एक्यूआई भी गिरकर क्रमश: 247, 283 और 276 दर्ज किया गया.

वहीं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एई एसपी सिंह व सहायक वैज्ञानिक अधिकारी अरुण मिश्रा ने शुक्रवार देर रात आनंद डुप्लेक्स और न्यू गोंजा औद्योगिक इकाई का निरीक्षण किया, जिसमें सब कुछ ठीक पाया गया. हालांकि उन्हें इंचौली में तीन कोल्हुओं पर पॉलीथिन का प्रयोग होता मिला और एई एसपी सिंह ने सख्त कदम उठाते हुए तीनों कोल्हूओं को सील कर दिया. साथ ही 25-25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया.

मेरठ में महिलाओं की सुरक्षा-सम्मान के लिए 'मिशन शक्ति' अभियान शुरू

बता दें, मौसम में लगातार चल रहे परिवर्तन में शनिवार को दिन के तापमान में मामूली व रात के तापमान में अधिक गिरावट दर्ज की गई.अक्टूबर का आधा महीना बीतने के बाद दिन का तापमान 34 डिग्री पर पहुंच गया है. वहीं, रात का तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें