Tulsi Puja Rules: तुलसी पूजा को करने के लिए ये होते हैं सही नियम, भूल कर भी न करें ये गलती

Priya Gupta, Last updated: Sat, 16th Oct 2021, 10:35 AM IST
  • हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा केवल पौधा नहीं होता है. इससे लोगों की आस्था जुड़ी होती है. कहा जाता है तुलसी जी को घर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है.
तुलसी पूजा को करने के लिए ये होते हैं सही नियम

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा केवल पौधा नहीं होता है. इससे लोगों की आस्था जुड़ी होती है. कहा जाता है तुलसी जी को घर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है. तुलसी का पौधा जीवन में सुख-शांति प्रदान करने वाला माना गया है. कहते हैं कि कार्तिक मास में तुलसी की पूजा से जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं. गलत तरीके या पूजा के दौरान की गई गलती से लाभ के बजाय हानि पहुंचा सकती है. आइये जानते हैं तुलसी पूजा का सही तरीका.

तुलसी पूजा का सही तरीका

कहा जाता है कि अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगाने की सोच रहे हैं, तो इसे गुरुवार के दिन लगाना शुभ होता है. गुरुवार के साथ ही कार्तिक के महीने में तुलसी का पौधा लगाना उत्तम होता है. कार्तिक महीने में तुलसी के पौधे की पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. तुलसी का पौधा घर या आगन के बीच में लगाना चाहिए. साथ ही इसे लगाते समय दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए. इसे हमेशा उत्तर या ईशान दिशा में ही लगाना चाहिए. सोने के कमरे की बालकनी में भी तुलसी के पौधे को लगाया जा सकता है.

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत रखने से मिलता है अखंड सौभाग्य का फल, जानें शुभ मुहूर्त

मान्यता है कि सुबह स्नान आदि के बाद साफ वस्त्र पहनने के बाद तुलसी के पौधे में जल डालकर उसकी परिक्रमा करना लाभदायी होता है.नियमित रूप से शाम को तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाना उत्तम होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें