मेरठ: किसान आंदोलन को लेकर हाई अलर्ट, किसानों का फिर दिल्ली कूच

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 08:17 PM IST
  • दिल्ली में जारी किसान आंदोलन को देखते हुए प्रदेश सरकार ने मेरठ, आगरा, सहारनपुर और अलीगढ़ सहित चार मंडलों में पुलिस प्रशासन को हाई अलर्ट कर दिया है. किसानों के इन मंडलों में अक्रामक आंदोलन करने की आशंका है. पुलिस और प्रशासन को हर स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. गृह विभाग के विदेश सचिव ने कमिश्नर, डीएम, आईजी, डीआईजी, एसएसपी और एसपी को निर्देश भेजते हुए किसान आंदोलन को देखते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है ताकि आम लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. सरकार ने किसान संगठनों से संबंधित सूचनाएं भी तुरंत मुख्यालय को भेजने के निर्देश दिए हैं. वहीं आंदोलन में शामिल होने के लिए किसान फिर से दिल्ली कूच करने लगे हैं. भाकियू के प्रदेश अध्यक्ष राजबीर सिंह ने संगठन के सभी जिला पदाधिकारियों और प्रदेश पदाधिकारियों को संदेश भेजकर गुरुवार सुबह तक दिल्ली पहुंचने को कहा है. 
  • मेरठ में ठंड का शिकंजा और कस गया है. रात का तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ठंड के साथ मेरठ में प्रदूषण का सितम भी बना हुआ है. मेरठ में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार 300 से ऊपर बना हुआ है. जो बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहने के आसार हैं. पहाड़ों पर भी जल्द ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं. इसके बाद मैदानों में प्रदूषण में और बढ़ौतरी हो सकती है. आने वाले दिनों में प्रदूषण और ठंड से लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. 
  • बाथरूम में लगे गीजर की गैस लीक होने से एक महिला की दम घुटकर मौत हो गई. चिकित्सक सलीम अख्तर ने नगर के खजूरी दरवाजा में मेडिकल स्टोर खोल रखा है. मंगलवार दोपहर चिकित्सक की पत्नी शिवा प्रवीण बाथरूम में गई थी. इसी दौरान बाथरूम में लगे गीजर से गैस लीक होने पर शिवा अंदर ही बेहोश पड़ी रही. शिवा के घंटों बाहर नहीं आने पर परिवार के लोगों ने बाथरूम में देखा तो शिवा बेहोश पड़ी मिली. उसे मेरठ के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया. महिला की मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया. 
  • मुबारकरपुर गांव में बुधवार सुबह जैसे ही लोग सोकर उठे, उन्हें घर के बाहर रंगदारी के पर्चे पड़े मिले. 24 से अधिक घरों के बाहर रंगदारी को लेकर पर्चे रखे गए थे. पर्चे में 20 लाख की रंगदारी गांव के बाहर ट्यूबवैल पर ना पहुंचाने वाले को जान से मारने की धमकी दी गई. सूचना मिलने पर कार्यवाहक एसओ मौके पर पहुंचे और पूछताछ की. ग्रामीणों के अनुसार अलग-अलग पर्चों पर अलग अलग घरों दो लाख से लेकर 20 लाख की रंगदारी मांगी गई थी. एक घर के शख्स को रंगदारी ना देने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई. 
  • चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सैकेंड और थर्ड डिवीजन के साथ पास बीएड स्टूडेंट को अब फर्स्ट डिवीजन पाने के लिए परीक्षा का एक और मौका मिल सकेगा. विश्वविद्यालय ने बीएड को स्नातक स्तर पर अन्य विषयों की तरह ही डिवीजन इंप्रूवमैंट का मौका दे दिया है. विश्वविद्यालय के अनुसार जो छात्र नेट या पीएचडी कर लेते हैं और बीएडी की डिवीजन में सुधार करना चाहते हैं तो वह दो साल के भीतर परीक्षा दे सकते हैं. विश्वविद्यालय के इस फैसले से हजारों विद्यार्थियों को फायदा होगा. दूसरी ओर बीएड सत्र 2018-20 का फाइनल इयर का रिजल्ट इसी हफ्ते आ जाएगा. विश्वविद्यालय ने पेपर कोड में हुई गलती को सुधारते हुए रिजल्ट जारी करने का रास्ता साफ कर दिया है.

सम्बंधित वीडियो गैलरी