मेरठ स्नातक एवं शिक्षक सीट के लिए मतदान शुरू, तीन दिसंबर को मतगणना

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 08:50 PM IST
  • मेरठ स्नातक और शिक्षक सीट के लिए मेरठ और सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में मतदान हुआ. हालांकि शुरुआती दौर में मतदान की गति धीमी रही. इधर कोरोना वायरस के मद्देनजर बचाव के उपायों के बीच मतदान कराया जा रहा है. मेरठ खंड स्नातक सीट पर 30 प्रत्याशी तथा मेरठ खंड शिक्षक सीट पर 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. आज सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ. जो शाम पांच बजे तक चला. अंतिम एक घंटे में संदिग्ध कोरोना रोगियों को भी मतदान का मौका मिला. मेरठ स्नातक सीट के लिए 113 मतदान केंद्रों तथा शिक्षक सीट के लिए 111 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. स्नातक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दो लाख 97 हजार 320 मतदाता और शिक्षक सीट के प्रत्याशियों का फैसला 33040 मतदाता करेंगे. मतगणना तीन दिसंबर को होगी. 
  • मेरठ खंड शिक्षक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी चुनाव को लेकर डीएम के बालाजी और एसएसपी अजय साहनी ने बूथों का जायजा लिया. उन्होंने मतदाताओं को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की अपील की. डीएम ने कहा कि जिले में सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण हुआ. कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. वहीं मतदान के दौरान बूथों पर कोरोना संक्रमण का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. सभी बूथों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क बनाई गई है. वहां एक स्वास्थ्य कर्मी सेनेटाइजर और एक थर्मल स्क्रीनिंग के साथ मौजूद रहा. मतदान के लिए आने वाले लोगों का तापमान चेक किया गया और उन्हें सेनेटाइज भी कराया गया. 
  • चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह इस बार मार्च के पहले हफ्ते में कराने की तैयारी है. कुलपति प्रोफेसर एमके तनेजा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय हुआ. कुलपति ने कहा कि जब तक प्रत्येक छात्र का रिजल्ट नहीं आता तब तक दीक्षांत समारोह नहीं कराया जा सकता. कुलपति ने बचे हुए रिजल्ट तत्काल जारी करने और कोरोना के चलते पेपर नहीं देने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षा नहीं कराने के निर्देश दिए. मार्च के पहले हफ्ते समारोह कराने पर सहमति हुई है हालांकि समारोह आनालाइन होगा या आफलाइन अभी यह तय नहीं है. 
  • भारतीय किसान यूनियन भाकियू के कार्यकर्ताओं ने विभिन्न रास्तों से दिल्ली की ओर कूच किया. राष्ट्रीय महासचिव प्रदेश प्रवक्ता मास्टर मनोज नागर ने बताया कि भाकियू भानू के कार्यकर्ता विभिन्न रास्तों से आज दिल्ली में पहुंचने का कार्यक्रम करेंगे. उन्होंने कहा कि किसान दिल्ली में तब तक आंदोलन करते रहेंगे जब तक केंद्र सरकार तीन कृषि कानूनों के लिए वार्ता के लिए नहीं बुलाती. भाकियू मांग करती है कि इन अधयादेशों में संशोधन किया जाए. 
  • आबकारी आयुक्त के निर्देश पर अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत टीमों ने आज 678 स्थानों पर छापामारी की. इस दौरान 21 लोगों को गिरफ्तार किया. छापे और चेकिंग में शराब तस्करी में प्रयोग किए गए दस वाहनों को जब्त किया. इसके साथ ही 2314 लीटर अवैध शराब बरामद की. 6700 किलोग्राम लाहन मौके पर नष्ट किया गया. करीब दस से 12 लाख की कीमत की अवैध शराब बरामद की गई. इस दौरान 88 मुकद्दमे भी दर्ज किए गए.

सम्बंधित वीडियो गैलरी