मुजफ्फरपुर में ANM को 4 साल पहले ही कर दिया रिटायर, सिविल सर्जन ने मांगी रिपोर्ट

Smart News Team, Last updated: 15/12/2020 03:29 PM IST
मुजफ्फरपुर के बोचहां पीएचसी में एक एएनएम को उसकी सेवानिवृत्ति से 4 साल पहले ही रिटायर कर दिया गया. इसके बाद एएनएम लगातार कार्यालयों के चक्कर लगा रही है. अब राज्य मुख्यालय ने उसे अविलंब वेतन शुरू करने का आदेश दिया है. साथ ही सिविल सर्जन ने पीएचसी प्रशासन से रिपोर्ट भी मांगी है.
मुजफ्फरपुर में एएनएम को 4 साल पहले ही सेवानिवृत्त कर देने का मामला सामने आया है.( प्रतीकात्मक फोटो)

मुजफ्फरपुर. जिले के स्वास्थ्य विभाग में एक खबर आने से खलबली मच गई है. दरअसल, बोचहां पीएचसी में कार्यरत एएनएम सुनीता सिन्हा के सेवानिवृत्ति में 4 साल बाकी थे बावजूद उसके उनकी सेवानिवृत्ति करवा दी गई. इसके बाद एएनएम की शिकायत पर राज्य मुख्यालय ने उसके अविलंब वेतन शुरू करने का आदेश दिया. इसके अलावा सिविल सर्जन डॉ एसपी सह ने भी इस मामले में पीएचसी प्रभारी से रिपोर्ट मांगी है. साथ ही दोषियों को चिन्हित करने को भी कहा है.

आपको बता दें कि न्याय के लिए 6 माह से कार्यालयों के चक्कर लगा रही एएनएम के सामने आर्थिक संकट भी पैदा हो गया है. एएनएम ने बताया कि सेवानिवृत्त करते हुए उनका वेतन बंद कर दिया. इसके बाद से वह लगातार भटक रही है. आर्थिक तंगी के चलते अब परिवार चलाना भी मुश्किल हो रहा है.

23 नवंबर 2019 के पहले CTET परीक्षा पास उम्मीदवार ही शिक्षक भर्ती में होंगे शामिल

जानकारी के अनुसार बोचहां पीएससी में पदस्थापित एएनएम सुनीता सिन्हा के उम्र की एंट्री विभाग में यहां के लिपिक ने की थी. इसमें जन्मतिथि 1 जनवरी 1965 के बदले 19 जुलाई 1960 कर दिया गया. एएनएम को 30 जून 2024 को रिटायर होना था लेकिन उसके कारण उन्हें इस साल जुलाई 2020 में सेवानिवृत्त कर दिया गया.

मुजफ्फरपुर में जमीन विवाद में बदमाशों ने MNC के मैनेजर की गोली मारकर की हत्या

साथ ही एएनएम की प्रतिनियुक्ति सिविल सर्जन कार्यालय ने करनपुर दक्षिणी में की थी. लेकिन बोचहां पीएचसी प्रशासन ने उन्हें करणपुर की जगह गोपालपुर भेज दिया. उन्हें कोरोना के दौरान यह कह कर भेजा गया कि वहां की एएनएम 2 दिन के लिए प्रशिक्षण पर गई है. इसके बाद 2 दिन बाद ही नहीं वापस बुला लिया गया. गौरतलब है कि गोपालपुर में एएनएम का पद प्रस्तावित ही नहीं था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें