बिहार विधानसभा चुनाव में 10 हजार बूथों से होगा मतदान का लाइव प्रसारण

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 9:21 AM IST
  • कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग नेे राज्य के कई पोलिंग बूथ से मतदान और मतगणना के लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की है.
बिहार विधानसभा चुनाव में 10 हजार बूथों से होगा मतदान का लाइव प्रसारण

मुजफ्फरपुर. बिहार चुनाव के कोविड-19 के मद्देनजर राज्य में शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के निर्वाचन पर निगरानी के लिए करीब 10 हजार 400 बूथों का लाइव प्रसारण किया जाएगा. इसके अलावा वोट गिनती के दौरान विधानसभा के 788 टेबल का भी लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा. इस तरह मतगणना एजेंट लाइव स्ट्रीमिंग से ही गिनती पर नजर रख पाएंगे. चुनाव आयोग ने इस प्रसारण की जिम्मेदारी नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस को दी है. इसके लिए चुनाव आयोग और नेशलन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस के बीच 9.15 करोड़ रुपये का करार हुआ है. इसके तहत विधानसभा चुनाव में राज्य के करीब 1.06 लाख बूथों में से 10 प्रतिशत पर मतदान का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

मतगणना का यह प्रसारण जिला और राज्य नियंत्रण कक्ष में भी होगा ताकि चुनाव के दिन तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सकें. विधानसभा चुनाव में जिन बूथों पर लाइव प्रसारण होना है उसका चयन भी जिलास्तर पर कर लिया गया है. अब वहां नेशलन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस उपकरणों को लगाने की तैयारी में है.

मुजफ्फरपुर: बिहार चुनाव की घोषणा होते ही शहर में हटाए गए राजनीतिक पोस्टर

इसके अलावा शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में भी बूथों का लाइव प्रसारण होना है. चुनाव आयोग ने तय किया है कि शिक्षक निर्वाचन के लिए राज्य के सौ मतदान केंद्रों और स्नातक निर्वाचन के दौरान राज्य के 300 बूथों पर लाइव स्ट्रीमिंग किया जाएगा. 

बता दें कि कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव में अतिरिक्त सावधानियां बरती जा रही हैं. इसी को ध्यान में रखकर चुनाव आयोग ने मतगठना के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में थोड़ी सहूलियत रहेगी.

डिजिटल रैली के खिलाफ पटना हाईकोर्ट में PIL दाखिल करेगी पप्पू यादव की जाप

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें