कुढ़नी विधानसभा सीट: क्या BJP के हिस्से में आएगी, जानें चुनावी मैदान का हाल

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 11:12 PM IST
  • कुढ़नी विधानसभा सीट पर भाजपा और राजद की कड़ी टक्कर है. इस सीट से राजद से अनिल कुमार साहनी और भाजपा से केदार गुप्ता चुनावी मैदान में हैं.
बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है.

मुजफ्फरपुर. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग शनिवार को होनी है. मुजफ्फरपुर जिले की कुढ़नी विधानसभा सीट पर भी तीसरे चरण में वोटिंग होगी. इस विधानसभा चुनाव में कुढ़नी सीट से भाजपा और राजद के बीच टक्कर है. कुढ़नी सीट से राजद ने अनिल कुमार साहनी को उम्मीदवार बनाया है और बीजेपी ने दोबारा केदार प्रसाद गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है. 

2015 विधानसभा चुनाव में कुढ़नी विधानसभा सीट पर भाजपा की जीत हुई थी. बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता ने जदयू के मनोज कुमार सिंह को हराया था. इस चुनाव में बीजेपी और जदयू साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. 2000, 2005 और 2010 के चुनाव में जदयू के मनोज कुमार सिंह इस सीट से लगातार तीन बार जीत चुके हैं.

सकरा विधानसभा सीट: कांग्रेस और JDU के बीच कड़ी टक्कर, जानें समीकरण

कुढ़नी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा बार जीत साधु शरण शाही के नाम हैं. उन्होंने इस सीट से 1969, 1972, 1977 और 1990 में जीत दर्ज की थी. 2015 के चुनाव में इस विधानसभा में 69.7 फीसदी महिलाओं ने वोट किया था. 2020 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 2 86 लाख वोटर्स हैं. जिसमें से 1 लाख 52 हजार पुरुष मतदाता है और 1 लाख 33 हजार महिला मतदाता हैं. 

गायघाट विधानसभा सीट: आखिरी चरण में RJD और JDU के बीच कड़ी टक्कर

कुढ़नी विधानसभा सीट पर मुस्लिम, राजपूत, भूमिहार और यादव वोटों की काफी अहमियत हैं. इसके अलावा यहां कोइरी, ब्राम्हण और रविदास भी चुनाव में काफी अहम भूमिका निभाते हैं. आपको बता दें कि 7 नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग हैं और 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें