शॉर्ट फिल्म 'आधा हम, आधा हमारा' से महिलाएं बिहार चुनाव में मांग रही 50% टिकट

Smart News Team, Last updated: 03/10/2020 07:36 AM IST
  • बिहार में आधी आबादी यानी महिलाएं 'आधा हम, आधा हमारा' शॉर्ट फिल्म के जरिए बिहार विधानसभा चुनाव में आधी हिस्सेदारी की मांग कर रही हैं.बिहार चुनाव में 50 फीसदी महिलाओं को टिकट और चुनावी भागीदारी की बात कही गई है.
शॉर्ट फिल्म 'आधा हम, आधा हमारा' के जरिए महिलाएं बिहार चुनाव में मांग रही अपना हक

मुजफ्फरपुर. बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद बिहार में आधी आबादी यानी महिलाएं 'आधा हम, आधा हमारा' शॉर्ट फिल्म के जरिए बिहार विधानसभा चुनाव में आधी हिस्सेदारी की मांग कर रही हैं. शॉर्ट फिल्म में बिहार चुनाव में 50 फीसदी महिलाओं को टिकट और चुनावी भागीदारी की बात कही गई है. 

शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को रिलीज किया गया. यह शॉर्ट फ़िल्म दो भाषाओं में बनाई गई है. भोजपुरी और मैथिली. फ़िल्म में महिलाओं ने स्लोगन दिया गया है कि जब हम ही नहीं दिखेंगे तो हमारे मुद्दे कैसे दिखेंगे. 30 लाख से अधिक महिलाओं के समर्थन का नाम शक्ति दिया गया है.

बिहार महागठबंधन डील: RJD 135 कांग्रेस 70 माले 19 CPI- CPM 10 VIP 9 सीट लड़ेगी !

फ़िल्म बनाने से जुड़ी तारा बताती हैं कि महिलाओं के इतने सारे मुद्दे हैं, जो चुनाव में कभी नारे नहीं बन पाते हैं. अब बिहार में 35 लाख से अधिक महिलाएं कह रही हैं कि जब हमारे मुद्दे नहीं दिखेंगे तो हम कैसे दिखेंगे. चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी, बिहार में भी महिलाएं की भागीदारी हो. इससे हमारे देश का लोकतंत्र मजबूत होगा. उन्होंने बताया कि यह फिल्म स्थानीय भाषा में बनाई गई है. जिसने सभी महिलाओं को एक साथ जोड़ने का काम किया है. सवालों के जरिए महिलाएं अपने से जुड़े मुद्दों को उठा रही हैं.

सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- कुछ लोग भय और भ्रम का बना रहे माहौल

महिलाएं कहती हैं कि अब तक हुए 16 विधानसभा चुनाव में महिलाएं दो बार 34-34 सीट पर आई हैं. वर्ष 1957 के बाद इस इतिहास को 2010 में दुहराया गया. वहीं, पिछले विधानसभा चुनाव में 10 फीसद टिकट ही महिलाओं को मिले थे. इस शॉर्ट फिल्म के जरिए 50 फीसद टिकट की मांग चुनाव में कर रही हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें