पोस्ट आफिस में भी मिलेगी ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा, सीबीएस से होगा लेनदेन

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Feb 2022, 2:10 PM IST
  • मुजफ्फरपुर के 60 पोस्ट आफिस में शुरु हुई कोर बैंकिंग साल्यूशन की सुविधा, इसके इस्तेमाल से लोगों को अब डाकघरों में भी बैंकिंग सुविधा मिल पाएगी, जिसमें ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, एसएमएस और एटीएम का लाभ मिलेगा. डाकघर के बचत खाताधारक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं.
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर के लोगों को बहुत जल्द मंडल के सभी डाकघरों में सीबीएस (कोर बैंकिंग साल्यूशन) से लेनदेन की सुविधा मिलने वाली हैं. सीबीएस की सुविधा शुरु होने के बाद से लोगों को काफी आसानी होगी. बिहार डाक परिमंडल के सभी डाकघरों में सीबीएस प्रणाली लागू कर दी गई है. डाक अधीक्षक एएन राव ने सीबीएस की सुविधा को मंडल के सभी डाकघरों में शुरु होने पर बताया कि जिले में 60 पोस्ट आफिस और 382 ब्रांच आफिस है. सभी कार्यालय को कोर बैंकिंग से जुड़ा गया है. इस सुविधा के बाद जमा निकासी करना आसान हो जाएगा.

डाक अधीक्षक एएन राव ने बताया कि खाताधारकों को पोस्ट आफिस के खातों में भी बैंकों की तरह ही मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम और आनलाइन फंड ट्रांसफर की भी सुविधा मिल पाएगी. इसके अलावा पोस्ट आफिस के खाताधारक बैंकों के खाते में भी अपने अकाउंट से पैसे भेज सकते हैं. खाताधारकों को और बेहतर सुविधा देने के लिए आधुनिक बैंकों की तरह पोस्ट आफिस में भी ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, एसएमएस और एटीएम का लाभ मिल रहा है. डाकघर के बचत खाताधारक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. देश के किसी भी डाकघर में पैसा जमा कर सकते हैं या निकासी ले सकते हैं.

Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन में फंसे बिहार के मेडिकल छात्र दहशत में, 26 फरवरी से होंगे एयरलिफ्ट

सीबीएस से सिर्फ खाताधारकों को ही फायदा नही मिलेगा बल्कि इसका फायदा किसान भी उठा सकेगे, किसान डिजिटल मार्किट प्लेटफार्म द्वारा फसल बेचने का सारा कारोबार पोस्ट आंफिस में ही बैंकिंग व्यवस्था होने के कारण आसानी से कर पाएंगे, जिससे उनके पैसों के साथ समय की भी बचत होगी. वहीं गांव में रहने वाले किसान, मजदूर, वरिष्ठ नागरिक, महिलाओं को इसमें विशेष सुविधा मिलेगी. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के (एइपीएस ) सेवा के द्वारा वृद्ध, विकलांग एवं अन्य जरूरतमंद लोगों को उनके घर के द्वार पर ही सभी प्रकार के पोस्ट्ल एवं बैंकिग सुविधाएं दी जा रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें