बिहार चुनाव: मुजफ्फरपुर में नजर रखने को 36 टीम बनी,50 हजार से कैश ले जाने पर रोक

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 11:57 PM IST
बिहार चुनावों के लिए मुजफ्फरपुर कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन अधिकारी ने फ्लाइंग स्क्वाड टीम और आदर्श आचार संहिता टीम को निर्देशित किया है. निर्वाचन अधिकारी ने किसी व्यक्ति के 50 हज़ार से अधिक की राशि और 10 हज़ार से अधिक 50 सामग्री ले जाने पर रोक लगाई है.
मुजफ्फरपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बिहार चुनावों में 50 हज़ार से अधिक कैश और 10 हज़ार से अधिक की प्रचार सामग्री ले जाने पर रोक लगाई है.

मुजफ्फरपुर. रविवार को मुजफ्फरपुर कलेक्ट्रेट के नए सभागार में व्यय और मॉनिटरिंग टीम के तहत गठित फ्लाइंग स्क्वायड टीम और आदर्श आचार संहिता टीम की समीक्षा की गई.दोनों गठित टीमों को उनके दायित्वों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी गई. इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने किसी व्यक्ति के 50 हजार से अधिक कैश और 10 हज़ार से अधिक की प्रचार सामग्री ले जाने पर टीम को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. मीटिंग में जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत भी शामिल रहे.

जानकारी के अनुसार जिले में कुल 36 फ्लाइंग स्क्वायड टीम का गठन किया गया है.फ्लाइंग स्क्वायड अपना रोजाना का काम नोडल अधिकारी अभ्यर्थी व मॉनिटरिंग टीम और चुनाव टीम को उपलब्ध करवाएंगे. इसके साथ पुलिस अधिकारी और पुलिस बल की भी टेंगिंग की गई है.

गुप्तेश्वर पांडेय होंगे JDU में शामिल, अशोक चौधरी बने प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष

फ्लाइंग स्क्वायड टीम को निर्देशित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि टीम अपने-अपने क्षेत्रों मैं आवाजाही के मार्ग पर अवस्थित चेक पोस्ट, नाके पर तैनाती, नकदी, अवैध शराब, अवैध शस्त्र, पोस्टर, पंपलेट सहित सस्पेक्टेड चीजों पर कड़ी निगरानी रखेंगे.

इसके अलावा निर्वाचन अधिकारी ने फ्लाइंग स्क्वायड टीम को निर्देशित करते हुए यह भी बताया कि यदि कोई व्यक्ति 50 हज़ार की नगदी से अधिक लेकर चलता है तो उसे इसका विवरण बताना होगा. किसी व्यक्ति के 10 हज़ार से अधिक की प्रचार राशि लेकर चलने पर भी जानकारी देनी होगी. निर्वाचन कार्य के दौरान किसी भी व्यक्ति या संस्था के द्वारा यदि कोई अवैध कार्य किया जाता है तो टीम के द्वारा उसके विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की जाए.

बिहार विधानसभा चुनाव में 10 हजार बूथों से होगा मतदान का लाइव प्रसारण

इसके अलावा एसएससी जयंतकांत ने कहा कि चुनाव में नियुक्त पुलिस पदाधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करें. किसी भी तरह लापरवाही पर सख्त उनके द्वारा कार्रवाई की जाएं. उन्होंने यह भी बताया कि बिना अनुमति के चुनाव में किसी भी वाहन पर पोस्टर, पंपलेट ,बैनर और झंडे का प्रयोग नहीं किया जा सकता है.

बैठक में उप विकास आयुक्त,दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, सभी एसडीपीओ समेत सभी जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी और पुलिस अधिकारी शामिल रहे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें