मुजफ्फरपुर: गवर्नमेंट स्कूल की शिक्षिका ने साथी टीचर को सैंडल से पीट कमरें में किया लॉक

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 10th Feb 2022, 5:25 PM IST
  • मुजफ्फरपुर के सरकारी स्कूल के टीचर को अपने साथी शिक्षिका को टोंकना महंगा पड़ गया. टीचर द्वारा “मैडम थोड़ा टाइम पर ध्यान दें” कहने पर शिक्षिका ने शिक्षक को सैंडल निकाल क्लॉसरुम में स्टूडेंट्स के सामने बेशर्मी से पीटा. फिर फोन कर अपने पति को बुलाया, मारपीट की और साथी टीचर को कमरें में लॉक कर दिया.
मुजफ्फरपुर के सरकारी स्कूल में शिक्षिका ने बरसाई साथी टीचर पर सैंडल

मुजफ्फरपुर. बिहार के एक सरकारी टीचर को अपने ही स्कूल के सहयोगी शिक्षिका को टोंकना जिले के महंगा पड़ गया. बुधवार को मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर ब्लॉक अंतर्गत व बरुराज थाना क्षेत्र के महमादा स्थित मध्य विद्यालय के एक सरकारी शिक्षिका ने सभी बच्चों के सामने अपने ही स्कूल के सहयोगी टीचर की सैंडल से पिटाई कर दी. वह इतने पर ही नहीं रुकी. शिक्षिका ने अपने पति को फोन कर स्कूल में बुलाया और दोनों शिक्षिका दंपत्ति एक साथ मिलकर स्कूल के एक कमरे में मास्टर साहब को जमकर पीटा और उसी में उन्हें बंद भी कर दिया. आसपास के ग्रामीणों ने बीच बचाव करके किसी तरह मामले को शांत कराया और कमरे में बंधक बनाए गए मास्टर साहब को छुड़ाया. जानकारी के मुताबिक, इस मारपीट के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल मुकदर्शक बने रहे.

क्या है पूरा मामला

बिहार के मुजफ्फरपुर से आ रही शर्मनाक घटना प्रदेश की गिरती शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करती नजर आ रही है. जिले के मोतीपुर ब्लॉक के मध्य विद्यालय महमादा में बुधवार को घटना के वक्त अफरातफरी मच गयी. स्कूल की बिंदु कुमारी नामक एक सरकारी शिक्षिका ने टीचर शंभू साह पर क्लॉसरुम में घुसकर बच्चों के मौजूदगी में अचानक सैंडल बरसाना शुरू कर दिया. इस मारपीट की घटना को स्कूल के बच्चे और बाकी टीचर चुपचाप देखते रहे. किसी ने बीचबचाव नहीं किया. शिक्षिका ने अपने पति को बुलाकर स्कूल के टीचर शंभू साह को खुद भी पीटा और पति से भी पिटवाया. शर्मनाक घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने बंधक बनाए गए शिक्षक शंभू साह को छुड़ाया और हंगामा शांत करवाया.

अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी, 500 पीजी डॉक्टर पोस्टिंग का कर रहे इंतजार

घटना से आहत हुए नाराज ग्रामीणों ने दोषी शिक्षिका, उसके पति और स्कूल के हेडमास्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगे. साथ ही इस दौरान उन्होंने आरोपियों पर कार्रवाई करने व स्कूल से हटाने की मांग भी करते रहे. सूचना पाकर मौके पर पहुंचे इलाके के बीडीओ और बरुराज थाना पुलिस ने मामले की जांच की व ऊचित कार्रवाई का आश्वासन देकर आक्रोशित ग्रामीणों को किसी तरह शांत कराया.

पीड़ित शिक्षक ने सुनाई आपबीती

पीड़ित शिक्षक शम्भू साह ने आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने बिंदु मैडम से केवल बोला था कि आप थोड़ा टाइम पर ध्यान दें. क्योंकि गरीब परिवार के बच्चे ही सरकारी स्कूल में शिक्षा लेने आते हैं. इतना सुनते ही बिंदु मैडम नाराज हो गई और बच्चों के मौजूदगी में गाली-गलौज करते हुए क्लास रूम में ही शिक्षक शम्भू के ऊपर चप्पल चलाने लगीं. कुछ देर बाद कॉल कर अपने पति को बुलाया और शिक्षिका दंपत्ति उनके साथ मारपीट करने लगे. स्थानीय लोगों की मदद से उनकी जान बच पायी. वहीं, आरोपी शिक्षिका बिंदु कुमारी ने पीड़ित शिक्षक शम्भू साह द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया. इस विवाद पर एचएम संतोष कुमार चौहान ने बताया कि टीचर की ओर से छुट्टी लेने और लेट पहुंचने को लेकर विवाद शुरू हुआ व फिर मारपीट होने लगी.

घटना के वक्त स्कूल में मौजूद छात्र-छात्राओं का बयान

विवाद की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे बीडीओ व पुलिस को स्कूल के छात्र-छात्राओं ने बताया कि प्रार्थना समाप्त होने के बाद जब शम्भू साह सर पढ़ाने के लिए क्लास में जाने लगे तो बिंदु कुमारी मैडम ने उनको रोका और गाली-गलौज करने लगीं. इसके बाद अपने पैर से सैंडल निकाल कर उनकी पिटाई शुरू कर दी. इस बीच मैडम ने फोन कर अपने पति को बुला लिया और फिर शम्भू सर को एक कमरे में बंदकर उनकी पिटाई की. इसके बाद कमरे में ताला जड़ दिया. शोर मचाने पर आसपास के लोगों ने पहुंच कर बंधक बने शिक्षक को मुक्त कराया. छात्रों ने बताया कि इस दौरान हेडमास्टर सर मूकदर्शक बने रहे.

पीड़ित शिक्षक के बचाव में उतरे ग्रामीणों का बयान

आरोपियों पर कार्रवाई और स्कुल से हटाने की मांग को लेकर विरोध कर रहे ग्रामीणों में से अनिता देवी, मीणा देवी, रामबाबू राय, सरस्वती देवी, रघुनाथ राय, संतोष पंडित ने घटनास्थल पर पहुंचे अफसरों को बताया कि शिक्षकों के विद्यालय में आने जाने का कोई टाइम टेबल नहीं है. कई शिक्षक तो दबंगई दिखाते हुए पांच-पांच दिन तक गायब रहते हैं और जब आते हैं तो सभी दिनों की हाजिरी बना लेते हैं.

थानाध्यक्ष व बीडीओ का बयान

मारपीट के मामले में इलाके के थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर गई थी. पीड़ित शिक्षक को लिखित शिकायत करने को कहा गया है. इसके आलावा संबंधित ब्लॉक के बीडीओ प्रशांत कुमार ने बताया कि घटना की जांच की गई है. छात्रों, शिक्षकों और ग्रामीणों का बयान दर्ज किया गया है. शीघ्र ही ठोस कदम उठाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें