नीतीश सरकार बिहार में जल्द करेगी सवा लाख शिक्षकों की बहाली, जानें फुल डिटेल्स

Somya Sri, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 8:38 AM IST
  • साल 2019 से अटकी हुई सवा लाख शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू होगी. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विधानसभा में कहा है कि जैसे ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी, बिहार में सवा लाख शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया तत्काल शुरू कर दी जाएगी. शिक्षक भर्ती में करीब 95 हजार प्राथमिक स्कूलों के लिए और 30 हजार माध्यमिक और उच्च शिक्षकों के लिए की जा रही है.
नीतीश सरकार बिहार में जल्द करेगी सवा लाख शिक्षकों की बहाली, जानें फुल डिटेल्स (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर: बिहार में लंबे समय से अटकी सवा लाख शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू होगी. बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सरकार में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विधानसभा में कहा है कि जैसे ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी, जिला परिषद अध्यक्ष और प्रखंड प्रमुख निर्वाचित हो जायेंगे, सवा लाख शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया तत्काल हम पूरी करेंगे. उन्होंने कहा कि शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों के 8500 पद स्वीकृत हैं. जैसे ही चुनाव आचार संहिता समाप्त होगी, एक माह के भीतर इनके पद विज्ञापित कर दिए जायेंगे.

विजय कुमार चौधरी ने सदन को कहा कि सरकार को पारदर्शिता के साथ पंचायत चुनाव के बीच भी नियोजन की प्रक्रिया को जारी रखना चाहती थी, चूंकि यह पहले से चल रही थी. चुनाव आयोग से इसे जारी रखने को लेकर इजाजत भी मांगी गयी थी. पर, नियोजन प्राधिकार में ही वही लोग होते हैं जिनका चुनाव हो रहा है, ऐसे में आयोग ने इजाजत नहीं दी. उन्होंने कहा कि जैसे ही चुनाव प्रक्रिया समाप्त होगी, नियोजन का कार्य तेज रफ्तार से पूरा किया जाएगा.

बिहार: डीएम, SSP की चेतावनी, एक हफ्ते में करें जब्त शराब नष्ट नहीं तो होगी कार्रवाई

मालूम हो कि बिहार में 1.25 लाख शिक्षक भर्ती में करीब 95 हजार प्राथमिक स्कूलों के लिए और 30 हजार माध्यमिक और उच्च शिक्षकों के लिए की जा रही है. बता दें कि बिहार पंचायत चुनाव समाप्त होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. वहीं आवेदन जमा करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. बता दें कि यह बहाली साल 2019 से अटकी हुई थी. हाल ही में पटना हाई कोर्ट ने शिक्षकों की बहाली पर लगे रोक को हटाकर लोगों की उम्मीदों को हरी झंडी दिखा दिखाई थी. लेकिन कोरोना वायरस के कारण भर्ती प्रक्रिया अटकी रही. अब उम्मीद है कि पंचायत चुनाव के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाए. इस बहाली में आरक्षण कानून के तहत 4 प्रतिशत आरक्षण दिव्यांगजनों को दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें