बिहार में 16 अगस्त से एक से आठवीं तक खुल जाएंगे स्कूल, फुल गाइडलाइंस

Smart News Team, Last updated: Sun, 15th Aug 2021, 5:39 PM IST
  • कोरोना वायरस के केसेस में कमी को देखते हुए बिहार सरकार 16 अगस्त से प्राइमरी स्कूल खोल रही है. वहीं, बिहार में 9वीं से 12वीं और कॉलेजे 7 अगस्त से खुल चुके हैं.
बिहार में 16 अगस्त से एक से आठवीं तक खुल जाएंगे स्कूल, फुल गाइडलाइंस

मुजफ्फरपुर: कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खात्मा होते ही अब देश के कई राज्यों में स्कूल कॉलेज खोलने पर विचार किया जा रहा है. जबकि, कई राज्यों में स्कूल खुल चुके हैं. इस बीच बिहार सरकार ने भी प्रदेश में स्कूल खोलने का फैसला किया है. 16 अगस्त से बिहार में प्राइमरी स्कूल खुल जाएंगे. यानी 16 अगस्त से पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक स्कूल खुल जाएंगे. इससे पहले 6 अगस्त से 9 वीं से लेकर 12 वीं की कक्षा खुल चुकें हैं. साथ ही कोचिंग संस्थान और कॉलेजेस भी बिहार में 6 अगस्त से खोल दिए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक 16 अगस्त से बिहार में प्राइमरी स्कूल 50 फ़ीसदी छात्रों की उपस्थिति में ही खुलेगी. जहां विद्यार्थियों को कोरोना के सारे प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा. मालूम हो कि हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक की थी. जिसमें उन्होंने स्कूल खोलने के फैसले का ऐलान किया था. उन्होंने खुद ट्वीट कर कहा था कि, 'कोरोना वायरस संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है. वहीं नौवीं से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से और पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी' .

मुजफ्फरपुर में आजादी का जोरदार जश्न, 351 फीट लंबा तिरंगा लेकर निकाली यात्रा

मालूम हो कि कोरोना वायरस के कारण करीबन डेढ़ सालों से स्कूल कॉलेज बंद है. जिस वजह से विद्यार्थियों को घर में रहकर ही ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करना पड़ रहा है. हालांकि कोरोना वायरस की दूसरी वेव की समाप्ति पर कई प्रदेशों ने स्कूल और कॉलेज खोलने का विचार किया है. इसमें बिहार भी शामिल है. हालांकि इस दौरान विद्यार्थियों को कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. साथ ही सभी स्कूलों को भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल्स को ध्यान में रखना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें