बिहार: अब BDO को देना होगा मतदाता सूची सही होने का सार्टिफिकेट, आदेश जारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 3rd Feb 2021, 11:50 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव के लिए तैयार मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कड़ा प्रावधान कर दिया है.
बिहार पंचायत चुनाव.

मुजफ्फरपुर: आगामी बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए तैयार मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कड़ा प्रावधान कर दिया है. आयोग के इस कड़े कदम के बाद मतदाता सूची तैयार करने वाली कार्य एजेंसी से लेकर अधिकारियों तक में हड़कंप मच गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि आयोग ने सभी BDO को विधानसभा की मतदाता सूची में से उन लोगों के नाम की सूची भेजी है, जिनका नाम किसी कारणवश पंचायत मतदाता सूची में शामिल नहीं हो पाया है. अब सभी बीडीओ छूटे मतदाताओं के नाम वाली सूची को डाउनलोड कर देख लें कि पंचायत चुनाव के प्राकाशित प्रारूप में उन मतदाताओं के नाम है या नहीं. 

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोने में 720 रुपए आई कमी चांदी में 4050 रुपए उछाल

अगर किसी का नाम मतदाता सूची में छूट गया है, या दूसरे मतदान केंद्र या पंचायत में अंकित हो गया है, बीडीओ उसमें सुधार करेंगे. सुधार के बाद 19 फरवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा. अंतिम सूची प्रकाशित करते समय सभी बीडीओ को यह लिखित प्रमाण देना होगा कि प्रकाशित मतदाता सूची सही है.

मुजफ्फरपुर: मतदाता पहचान पत्र बनवाने से रह गए ट्रांसजेंडरों का वोटर कार्ड बनेगा

आयोग ने कहा है कि सभी बीडीओ सूची तैयार करेंगे व प्रेक्षक उसका सत्यापन करेंगे. साथ ही आयोग ने कहा कि बीडीओ जिम्मेदारी निर्धारित कर अभिलेश तैयार करेंगे कि किसकी चूक से मतदाताओं का नाम सूची से कट गया था. सभी अभिलेख को सुरक्षित रखने के निर्देश भी राज्य निर्वाचन आयोग के आधिकारियों को दिया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें