चुनाव आयोग की मंजूरी, 1 फरवरी से मतदाताओं को मिलेगा ई-वोटर कार्ड

Smart News Team, Last updated: Sat, 23rd Jan 2021, 11:05 AM IST
  • चुनाव आयोग 25 जनवरी को मतदाता दिवस के दिन ई-वोटर आईकार्ड एक साथ पूरे देश मे जारी करने जा रहा है. इसके साथ ही मतदाताओं के वोटर आईकार्ड को 1 फरवरी से ऑनलाइन कर दिया जाएगा.
1 फरवरी से मतदाताओं को मिलेगा ई-वोटर कार्ड

मुजफ्फरपुर. चुनाव आयोग देश के सभी मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड को जल्द ही ऑनलाइन करने जा रहा है. जिसके बाद से लोगों को पीने वोटर आईडी कार्ड को अपने जेब मे ढोने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं इसे 25 जनवरी मतदाता दिवस के दिन पूरे देश मे एक साथ लॉन्च किया जाएगा. जो 1 फरवरी से ऑनलाइन हो जाएगा. इसकी जानकारी चुनाव आयोग ने दी और बताया कि ऐसा हो जाने के बाद लोग इसे अपने अन्य डॉक्यूमेंट की तरह डीजी लॉकर में रख सकेंगे और इसकी जरूरत पड़ने पर इसे डाउनलोड कर उपयोग में ले सकेंगे.

कैसे मिलेगा ई-वोटर आईकार्ड

चुनाव आयोग के अंडर सेक्रेटरी गुंचा बत्रा अनेजा ने बताया कि कोई भी मतदाता इस वोटर आईकार्ड को आयोग की वेबसाइट से डाऊनलोड कर सकेंगे. जिसके बाद इसका प्रिंटआउट निकालकर उपयोग में ला सकेंगे. वहीं ये आईकार्ड सभी को पीडीएफ के रूप में मिलेगा.

महिला ने खाली पेट लिया कोविशील्ड का टीका, घबराहट पर डॉक्टरों ने खिलाए बिस्कुट

इससे क्या मिलेगा फायदा

अंडर सेक्रेटरी ने बताया कि वोटर आईकार्ड के बन जाने के बाद मतदाताओं को इसके जरिए मतदान करने, मोबाइल कनेक्शन लेने, बैंक में खाता खोलने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने सहित अन्य सभी सरकारी कार्यों को सरल तरीके से किया जा सकेगा. वहीं ये आईकार्ड सभी कार्यों के लिए मान्य भी होगा.

सावधान! सोशल मीडिया पर मंत्रियों के बारे में लिखा कुछ गलत तो ऐसे पड़ेगा भुगतना

केवाईसी के बाद कर सकेंगे डाऊनलोड

आयोग के अंडर सेक्रेटरी ने बताया कि मतदाताओं को अपना वोटर आईडी कार्ड केवाईसी के बाद डाऊनलोड करने की सुविधा दी जाएगी. जिसके लिए सभी राज्यों के सीइओ को आदेश जारी कर दिया गया है. वहीं एक मोबाईल नम्बर से एक आईकार्ड हो बनाया जा सकेगा. इसके साथ ही इसका उपयोग करने की मंजूरी आयोग ने हाल ही में होने वाले पांच राज्यो के चुनाव के लिए भी दे दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें