Bihar Panchayat Polls:: खंडहर को बनाया पोलिंग बूथ, बारिश और बाढ़ में डूबे भवन बने मतदान केंद्र

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 8th Oct 2021, 10:21 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव 2021 में मुजफ्फरपुर में मतदान केंद्र को खंडहर भवन में बना दिया. इतना ही बारिश और बाढ़ में डूबे हुए भवनों को भी पोलिंग बूथ बनाया गया है. जहां पीने के पानी से लेकर शौचालय तक कि व्यवस्था नदारद है.
पंचायत चुनाव: खंडहर को बनाया पोलिंग बूथ, बारिश और बाढ़ में डूबे भवन भी बने मतदान केंद्र

मुजफ्फरपुर. बिहार पंचायत चुनाव 2021 में मुजफ्फरपुर में मतदाता केंद्र खंडहर को बना दिया गया. जहां पर न तो पीने की पानी की व्यवस्था है और वहीं शौचालय की तो बात ही छोड़ दीजिए. इतना ही मुजफ्फरपुर पंचायत चुनाव में उन भवनों को भी पोलिंग बूथ बना दिया गया है जो बारिश के पानी मे डूबे हुए है. साथ ही बाढ़ में डूबे हुए भवनों को भी मतदान केंद्र बनाया गया. जहां पर मतदाता और मतदान कर्मियों जान का जोखिम हो सकता है. 

जानकारी के अनुसार खंडहर बन चुके मतदान केंद्रों की संख्या आधा दर्जन तो बारिश और बाढ़ के पानी मे डूबे हुए पोलिंग बूथ की संख्या एक दर्जन तक बताई जा रही है. इतना ही इन मतदान केंद्रों को बदलने के लिए ग्रामीण कई बार पूर्व के जनप्रतिनिधियों से अनुरोध भी कर चुके है. जिसे जनप्रतिनिधियों ने अनसुना कर दिया. 

पटना: आतंकी हमले में मारे गए वीरेंद्र पासवान का श्रीनगर में अंतिम संस्कार, CM नीतीश ने जताया शोक

सकरा के बुजुर्ग गांव स्थित मतदान केंद्र संख्या 376 और बाजी बुजुर्ग पंचायत के स्यामपुर गांव के मतदान केंद्र संख्या 207 के भवन जर्जर हो चुके है. इतना ही नहीं यह भवन जर्जर होकर ध्वस्त भी हो चुके है. जहां पर झाड़ियां और जंगल उपज आया है. इतना ही नहीं यहां पर रोशनी से लेकर पानी और शौचालय तक की सुविधा नहीं है. वहीं अगर बारिश होने लगे तो मतदान कर्मी और मतदाता अपना सिर भी नहीं छुपा पाएंगे.

ऐसे मतदान केंद्रों पर वोटिंग कराना और मतपत्रों को सुरक्षित रखना संभव नहीं होगा. इतना ही नहीं प्रशासन की तरफ से यहां पर किसी भी तह के टेंट की व्यवस्था भी नहीं किया गया है. वहीं सवाल बनता है कि निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव की तैयारिया पिछले कई महिनों से कर रहा था फिर भी इस तरह के मतदान केंद्र क्यों बनाए गए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें