बीआरए बिहार विश्वविद्यालय स्नातक की तीसरी सूची 11 को जारी होगी, नामांकन के लिए करना होगा इंतजार

Anurag Gupta1, Last updated: Sat, 9th Oct 2021, 11:03 AM IST
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय स्नातक की खाली पड़ी सीटों की तीसरी सूची 11 को जारी करेगा. लेकिन छात्रों का नामांकन दुर्गा पूजा के बाद होगा. दुर्गा पूजा के चलते कॉलेज की छुट्टी रहेगी इसलिए चयनित अभ्यर्थियों को दुर्गापूजा के बाद नामांकन लेना होगा.
बिहार विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर. बीआरए बिहार विश्वविद्यालय स्नातक में खाली पड़ी सीटों की तीसरी सूची 11 तारीख को जारी करेगा. लेकिन नामांकन प्रक्रिया दुर्गापूजा के बाद शुरू करेगा. सूची को विश्विद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. दुर्गा पूजा के चलते कॉलेज की छुट्टी रहेगी इसलिए चयनित अभ्यर्थियों को दुर्गापूजा के बाद नामांकन लेना होगा. नामांकन के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा.

विश्विद्यालय प्रशासन ने बताया कि पहली और दूसरी सूची में जिन अभ्यर्थियों का नाम किन्हीं कारणों से नहीं था उनको मौका दिया जाएगा. साथ ही जिनका नाम कम अंक होने की वजह नहीं आ पाया उन्हें विषय व कॉलेज बदलने के विकल्प के लिए दो दिन पोर्टल खोला गया था जो शुक्रवार को बंद कर दिया गया. इन दो दिनों के दौरान जो भी विकल्प बदले गए है उनकी समीक्षा करके तीसरी सूची जारी की जाएगी.

Bihar Panchayat Polls:: खंडहर को बनाया पोलिंग बूथ, बारिश और बाढ़ में डूबे भवन बने मतदान केंद्र

सीटें 1.53 लाख नामांकन आए 1.43:

विवि की 1.53 लाख सीटें निर्धारित हैं जिस पर 1.43 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था. पहली दो सूची के आधार पर जितने विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है उससे अधिक सीटें अभी खाली हैं. पहली सूची 88 हजार विद्यार्थियों के लिए जारी की गई थी. वहीं दूसरी सूची 13500 अभ्यर्थियों के लिए जारी की गई थी. दोनों सूची मिलाकर 67200 विद्यार्थियों ने ही नामांकन लिया है. विश्वविद्यालय की ओर से 99 अंगीभूत और संबद्ध कालेजों को मिलाकर नामांकन प्रक्रिया हो रही है.

प्रक्रिया में देरी है सीट न भरने की वजह:

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के डॉ. अजीत कुमार ने जानकारी दी कि एक-दो दिनों में स्नातक की तीसरी सूची जारी हो जाएगी जिसका नामांकन दुर्गापूजा की छुट्टी के बाद होगा. चयनित अभ्यर्थियों के पास नामांकन करने के लिए एक सप्ताह का समय होगा. बता दें पिछले छह महीने से बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है जो अभी भी पूरी नहीं हो पाई है. ऐसे में कई छात्र लंबे इंतजार के बाद अन्य कॉलेजों में दखिला ले लिया है जिसके चलते सीट खाली है. वहीं आवेदन के लिए तिथि समाप्त होने के बाद जिन डिग्री कालेजों को नामांकन की स्वीकृति मिली उसमें एक भी नामांकन नहीं हो सका है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें