BRABU में 29 सितंबर से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म, परीक्षा के नियमों में भी बदलाव

Smart News Team, Last updated: 29/09/2020 01:03 AM IST
  • बीआरएबीयू में परीक्षा फॉर्म मंगलवार से फॉर्म भरा जाएगा. परीक्षा फॉर्म स्नातक का ऑनलाइन व पीजी का ऑफलाइन भरा जाएगा. फॉर्म आंकड़ों के आधार पर परीक्षाओं के विषय के ग्रुप बनाए जाएंगे.
भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर: बीआरएबीयू में परीक्षाओं के लिए फार्म भरने का सिलसिला मंगलवार से शुरु हो जाएंगे. जिसमें स्नातक के परीक्षा फॉर्म मंगलवार से  जबकि पीजी के बुधवार से भरे जाएंगे. आपको बता दें कि बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से दोनों परीक्षाओं के फॉर्म भरने की घोषणा सोमवार को की गई है. 

जानकारी के मुताबिक परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षा फॉर्म भरने के लिए प्रति कुलपति डॉ. रवींद्र कुमार की ओर से आदेश आ चुका है. स्नातक में छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण इस बार ऑनलाइन फॉर्म भराया जा रहा है. जबकि पीजी के छात्रों को ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा. इसको लेकर फॉर्म के फॉर्मेट में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. फॉर्म भरने के दौरान छात्रों को कॉलेज व विषय के नाम के साथ कोड भरना अनिवार्य होगा.

 बिहार चुनाव: EC ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए जारी की गाइडलाइंस

विषय के साथ भरे गए कोड से ही प्रवेश पत्र जारी होगा. फॉर्म भरने के बाद छात्रों को एक कॉपी कॉलेज में जमा करनी होगी. प्रवेश पत्र भी छात्रों को ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा. उन्होंने बताया कि पीजी में छात्रों की कम संख्या होने के कारण बुधवार से ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा. छात्रों को पीजी विभाग व कॉलेजों में जाकर फॉर्म भरना होगा. वहीं स्नातक के पार्ट-थ्री के छात्रों से फॉर्म भरने की शुरुआत होगी, जबकि पीजी सेकेंड व फोर्थ सेमेस्टर के छात्रों का परीक्षा फॉर्म भराया जाएगा. दोनों परीक्षा फॉर्म 12 अक्टूबर तक भरे जाएंगे. 

मुजफ्फरपुर में शराब माफिया को अरेस्ट करने गई पुलिस टीम पर हमला, थानेदार घायल

इसके साथ ही इस बार परीक्षा के नियमों में भी बदलाव किया गया है. स्नातक में इस बार जीएस की परीक्षा नहीं होनी है. वहीं, प्रैक्टिकल वाले विषयों में कॉलेज अपने स्तर पर मूल्यांकन कर नंबर विवि को भेजेंगे. एमआईएल की परीक्षा ऑब्जेक्टिव के आधार पर होगी जबकि ऑनर्स के चार पेपर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि छात्रों के परीक्षा फॉर्म भरे जाने के बाद आंकड़ों के आधार पर परीक्षाओं के विषय के ग्रुप बनाए जाएंगे. अक्टूबर के अंत तक पीजी की परीक्षा शुरू होने की संभावना है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें