गृह मंत्रालय ने बदला नियम, हमलों में मारे गए लोगों के आश्रितों को दो बार में मिलेगा मुआवजा

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 7:38 AM IST
  • नक्सली व आतंकी हमलो में मारे गए लोगों के परिजनों को दो बार में मुआवजा मिलेगा. केंद्रिय गृह मंत्रालय ने इस नियम में बदलाव किया है. वहीं बिहार सरकार के विशेष सचिव ने संकल्पना भी जारी कर दी है.
गृह मंत्रालय ने बदला नियम, हमलों में मारे गए लोगों के आश्रितों को दो बार में मिलेगा मुआवजा

मुजफ्फरपुर. केंद्रीय गृह मंत्रालय बिहार के लोगों को आतंकी या नक्सली हमले में मारे गए व्यक्तियों को अब दो बार मे मुआवजा देगी. जिसके लिए गृह मंत्रालय एक नया प्रावधान भी लाई है. जिससे मृतक के परीजनों के मिलमे वाले मुआवजा के प्रावधान में कुछ बदलाव भी हुए है. वहीं बिहार के विशेष सचिव विकास वैभव ने इस सम्बंध में संकल्प भी जारी कर दिया है. साथ ही राज्य के सभी रेंज के आईजी, डीआईजी, एसएसपी, एसपी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों को भी इसके बारे में पत्र लिखकर भेजा है.

बिहार में विशेष सचिव द्वारा जारी हुए संकल्प के अनुसार मृतक के परीजनों या आश्रितों को मुआवजे के रूप में 5 लाख रुपए मिलते है. पहले ये राशि एक बार मे ही मृतक के आश्रित को दे दी जाती थी, लेकिन अब इस नियम को बदल दिया गया है. अब ये राशि मृतक के आश्रित को दो बार में मिलेगी. मिलने वाली पहली राशि को तो तुरंत दे दिया जाएगा, लेकिन दूसरी राशि को बैंक में जमा किया जाएगा. वहीं इस राशि को मृतक के आश्रित 3 साल से पहले नही निकाल पाएंगे. इस राशि को वह 3 साल पूरा होने के बाद ही निकाल सकेंगे.

पंचायत चुनावों में 700 मतदाताओं के आधार पर बूथों की सूची बनाने की प्रक्रिया शुरू

इतना ही नहीं दूसरी बार मिलने वाली राशि मृतक के परिजनों को तत्काल में भी मिल सकती है, लेकिन सिर्फ विशेष स्थिती में. जैसे मृतक के परिजन में किसी की महंगी उपचार की जरूरत हो या बच्चों की शिक्षा को लेकर या फिर घर बनवाना हो या शादी-विवाह इत्यदि परिस्थितियां होने पर दूसरी बार मिलने वाली राशि का भुकतान जल्द भी हो सकता है.

पासपोर्ट बनवा रहे हैं तो कैसे कराएं ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन, जानें फुल डिटेल्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें