CM नीतीश कैबिनेट ने दी मुजफ्फरपुर में 7 नए नगर पंचायत के गठन को मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Dec 2020, 11:07 PM IST
  • बिहार की नई पंचायतों के गठन पर सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट ने मंजूरी दी. जिसमें मुजफ्फरपुर में मुरौल, सकरा, मीनापुर, बरुराज, कुढ़नी, सरैया और माधोपुर सुस्ता नए नगर पंचायत बने.
मुजफ्फरपुर के 7 नये नगर पंचायतों को सरकार ने मंजूरी दे दी है.

मुजफ्फरपुर. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट मीटिंग में शनिवार को बिहार में 103 नई नगर पंचायत, 8 नये नगर परिषद और 32 नगर पंचायत को नगर परिषद बनाने की मंजूरी दे दी है. जिसमें बिहार के मुजफ्फरपुर में भी कुछ नई पंचायतें बनाई गई हैं. सीएम नीतीश कुमार के इस फैसले से मुजफ्फरपुर की मुरौल, सकरा, मीनापुर, बरुराज, कुढ़नी, सरैया और माधोपुर सुस्ता नए नगर पंचायत बनाए गए हैं.

बिहार सरकार की कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले पर मुहर लग गई है. सरकार इसके लिए जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी. इससे पहले नगर विकास और आवास विभाग की मांग पर पंचायती राज कार्यालय ने जिले में सात नए नगर पंचायत के गठन का प्रस्ताव भेजा था. ये प्रस्ताव जिलर प्रशासन की अनुशंसा के साथ नगर विकास विभाग को भेजा गया था. पंचायती राज कार्यालय ने इस प्रस्ताव को के साथ नई नगर पंचायतों की चौहद्दी और नक्शा भी विभाग को पहले उपलब्ध कराया था.

केस डायरी ने लिख पाने वाले हवलादार को बनाया जमादार, लटकी कई मामलों की जांच

सरकार के इस फैसले के बाद पंचायती राज विभाग के अपर सचिव अमृत लाल मीणा ने जिलो से रिपोर्ट मांगी है. अपर सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि नगर विकास और आवास विभाग से मिली सूचना के अनुसार 194 पंचायतों के क्षेत्र में बदला किया जा रहा है. इस फैसले के बाद बिहार की कुछ पंचायतें पूरी तरह से नगर पंचायत, नगर परिषद और नगर निगम का हिस्सा बनने जा रही हैं.

CM नीतीश कैबिनेट का फैसला- बिहार में नए बनेंगे 103 नगर पंचायत, 8 नगर परिषद

कई पुराने प्रखंड जिनकी जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 12 हजार से ज्यादा थी, शहरी मानक होन के बावजूद अब तक ग्रामीण क्षेत्र में थे. नगर पंचायत और नगर परिषद के आसपास के क्षेत्र पूरी तरह से शहरी हो गए थे. ऐसे में इन जगहों के विकास के लिए नगर पंचायत और नगर परिषद में शामिल करना जरूरी था.

मुजफ्फरपुर में 7 नए नगर पंचायत प्रस्ताव, 3 नगर पंचायत बनेंगे नगर परिषद

बिहार सरकार के इस फैसले के बाद 194 पंचायतों का भूगोल बदल जाएगा. इस पर पंचायती राज विभाग के अपर सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि उन पंचायतों की मतदान सूची में बदलाव करना होगा जो आंशिक रूप से नगर निगम में शामिल हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें