45 साल से ज्यादा उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन, प्रमाण पत्र की नहीं पड़ेगी जरूरत

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Apr 2021, 7:59 AM IST
  • मुजफ्फरपुर में 45 वर्ष के उम्र वर्ग के सात लाख लोग चिह्नित किए गए हैं. एक सेंटर पर एक दिन में अधिकतम 100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य है. एक अप्रैल गुरुवार से जिले के 113 टीकाकरण केंद्रों पर 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका देने की शुरुआत होगी. टीका लगवाने के लिए प्रमाण पत्र की कोई जरूरत नही होगी.
1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू. प्रतीकात्मक तस्वीर

मुजफ्फरपुर। देश में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अब 45 साल के उम्र वाले को किसी भी तरह का मेडिकल प्रमाण पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी. जिले के सभी 113 टीकाकरण केंद्रों पर गुरुवार यानी एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने की शुरुआत होगी. इन लोगों को किसी प्रकार के मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं होगी. सर्टिफिकेट न दिखाने के बाद इसके लिए कोविड पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं

राज्य स्वास्थ्य मिशन की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या तकरीबन सात लाख आंकी गई है. इन लोगों को टीका लगवाने के लिए आशा, एएनएम और आंगनबाडी सेविकाओं को हर इलाके से अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण सेंटर पर लाने को कहा गया है. सिविल सर्जन डॉ. एसके चौधरी ने मंगलवार को सभी तैयारियों का जायजा लिया. सभी पीएचसी प्रभारियों को अपने लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. एक दिन में अधिकतम 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य हर सेंटर पर रखा गया है.

पटना : हवाई अड्डा थाना इलाके में 7 साल की मासूम से रेप की कोशिश, आरोपी अरेस्ट

कोविन पोर्टल में बिना प्रमाण पत्र टीका लगवाए जाने के बदलाव करने के बाद भी 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. टीका लेने के लिए पहले ऑनलाइन या सेंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बिना कोई भी व्यक्ति टीका नहीं ले सकता है. सदर अस्पताल के ओपीडी समेत सभी केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन कराने की यह सुविधा उपलब्ध है.

मुजफ्फरपुर में युवक की संदिग्ध हालात में मौत, शराब में ज़हर दिया गया: परिजन

किसी भी सेंटर पर या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सिर्फ आपको अपना आधार कार्ड या कोई अन्य फोटोयुक्त आईडी लेकर जाना होगा. इसके बाद ही टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका लिया जा सकता हैं. यह कोरोना का टीका सुबह नौ से शाम पांच बजे तक दिया जाएगा. सरकारी के अलावा शहर में स्थित तीन निजी अस्पतालों प्रशांत, मीनाक्षी और अशोका अस्पताल मेंं भी कोरोना का टीका निशुल्क लिया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें