सावधान! किसानों को शिकार बना रहे साइबर अपराधी, ऐसे खाते से उड़ा रहे रुपए

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Mar 2021, 8:23 AM IST
  • बिहार में किसान निधि के नाम पर किसानों के साथ साइबर फ्राड की घटनाए बढ़ी है. जिसको लेकर बिहार में कई जगहों पर किसनों ने पुलिस थाने में इसकी सूचना भी दी है. जिसके बाद से लोगों को साइबर फ्रॉड से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है.
सावधान! किसानों को शिकार बना रहे साइबर अपराधी, ऐसे खाते से उड़ा रहे रुपए

मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर में किसानों के बैंक खाते पर सायबर अपराधियों ने अपनी नजर बैठा रखी है. वही उनके खाते से पैसा निकलने के लिए वह कई तरह के बहाने बना बैंक एकाउंट के नम्बर या एटीएम के नम्बर ले उनके खातों से पैसे निकाल ले रहे है. वही कुछ किसानों के खाते से वह रुपए उड़ा भी चुके है. इस मामले के बारे में राज्य के कृषि मंत्री और निदेशक को इसकी जानकारी दी गई है. साथ ही ऐसी घटनाएं बढ़ने पर विभाग ने किसानों को सतर्क भी किया है.

दरअसल इस दौरान किसानों के खाते में सरकार की योजनाओं की राशि भेजी जा रही है. जिसका फायदा साइबर क्राइम करने वाले कई किसानों के बैंक खाते खाली कर उठा रहे है. वही पैसे निकालने के लिए अपराधी तरह तरह के योजना लगा रहे है. इसी तरह कुढ़नी के अमरख के किसान धीरेंद्र कुमार ने बताया कि उनके एक कॉल आया था. जिसमे उनसे कहा गया कि वह पटना कृषि विभाग के किसान सम्मान योजना कार्यालय से बोल रहा है. साथ ही उसने कहा कि उन्हें 12500 रुपए फसल बीमा के रूप में दिया जा रहा है, लेकिन खाते में आधार लिंक नहीं होने के चलते राशि उनके खाते में नहीं जा पा रही है.

बिहार: हाईकोर्ट ने हटाई एसटीईटी रिजल्ट पर लगी रोक, शुरू होंगी 37 हजार भर्तियां

इतना बोलने के बाद कॉल करने वाले शख्स ने उनसे उनका एटीएम कार्ड पर लिखे 16 अंको को बताने के लिए कहा और बताया कि इसे बताने के बाद उनके खाते में राशि को भेज दिया जाएगा. जब उन्होंने फ्राड होने की शक हुआ तो उन्होंने ने जानकारी देने से मना कर दिया. साथ ही इसकी जानकारी पुलिस के दी. वही इसी तरह का फर्जी कॉल किसान के गांव के दो लोगों को और भी आ चुका है. वही राज्य में कई किसानों के साथ ऐसे साइबर क्राइम भी हो चुके है. जिसके बाद से लोगों को साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश की तरह बिहार में भी पलट सकती है अपराधियों की गाड़ी: BJP विधायक

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें