मुजफ्फरपुर: 16 दिसंबर से चलेगा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अभियान

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 04:06 PM IST
  • निर्वाचन विभाग ने 16 दिसंबर से दावा-आपत्ति दर्ज करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके तहत मतदाता पहचान पत्र की त्रुटियों का संशोधन और यदि व्यक्ति का नाम नहीं है तो नाम भी जुड़वा सकते हैं।
विशेष कैंप के जरिए महिलाओं और दिव्यांगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा.

मुजफ्फरपुर: अगर मतदाता सूची में आपका नाम नहीं है और आप अपना नाम जुड़वाना चाहते हैं तो 16 दिसंबर से इसमें नाम जुड़वा सकते हैं। इसके साथ ही अगर पहले से ही मतदाता सूची में आपका नाम है और इसमें कुछ गलतियां है जैसे व्यक्ति के पिता के नाम में हो, पता हो या अन्य गलतियां तो आप इसमें भी 16 दिसंबर से संशोधन करा सकते हैं।  

बता दें निर्वाचन विभाग ने 16 दिसंबर से दावा-आपत्ति दर्ज करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके तहत मतदाता पहचान पत्र की त्रुटियों का संशोधन और यदि व्यक्ति का नाम नहीं है तो नाम भी जुड़वा सकते हैं। वहीं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने एक पत्र भेजकर सभी डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को घोषित कार्यक्रम के अनुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 कार्यक्रम चलाने को कहा है। इस कार्यक्रम के अनुसार 15 फरवरी 2021 तक मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन करना है।

मुजफ्फरपुर: आयोग ने पंचायत आम निर्वाचन चुनाव को लेकर प्रखंडों का मांगा विवरण

जहां मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 16 दिसंबर 2020 का होगा। इसी दिन से ही मतदाता सूची में नाम जोड़ने-हटाने तथा नाम-पता सही कराने के लिए दावे व आपत्तियां बीएलए के पास दर्ज कराई जा सकती है। वहीं दावा-आपत्तियां दर्ज करने की अंतिम तिथि 11 जनवरी है।

वहीं 1 फरवरी तक इसका निपटारा किया जाएगा। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 11 फरवरी को अनुपूरक सूची की तैयारी की जाएगी। उसके बाद 15 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इस बीच 27 दिसंबर व 10 जनवरी को विशेष अभियान दिवस मनाया जाएगाइस दिन संबंधित मतदान केद्रों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। जहां उनके पास इससे संबंधित पर्याप्त संख्या में फार्म उपलब्ध रहेगा। आप वहां पहुंचकर नाम जुड़वाने या दावा-आपत्ति दर्ज का कार्य करा सकते हैं।

बिहार बोर्ड: क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में 9 से 12 वीं के स्टूडेंट्स अब करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें