बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए छात्रों को घर बैठे आवेदन करने की सुविधा

Smart News Team, Last updated: Thu, 17th Jun 2021, 1:58 PM IST
  • बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए शनिवार से अभ्यर्थी घर बैठे आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर जाकर कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा.
इंटर के लिए घर बैठे कर सकेंगे आवेदन

मुजफ्फरपुर: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए शनिवार से अभ्यर्थी घर बैठे आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर जाकर कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. छात्र-छात्राओं को फॉर्म भरने की जानकारी देने के लिए बोर्ड की तरफ से 27 पेज का कॉमन प्रॉस्पेक्टस जारी किया गया है.

घर बैठकर आवेदन करने के अलावा अभ्यर्थी वसुधा केंद्र, डीआरसीसी और साइबर कैफे में भी फॉर्म भरवा सकते हैं. घर बैठे अपने कंप्यूटर पर आवेदन करते समय अभ्यर्थी बोर्ड द्वारा जारी कॉमन प्रॉस्पेक्टस की मदद ले सकते हैं. इसमें प्रतीकात्मक चित्रों के ज़रिए फॉर्म भरने की जानकारी दी गई है. फॉर्म भरते वक्त अभ्यर्थियों को फोटो के अलावा कोई और प्रमाणपत्र लगाने की जरूरत नहीं है.

स्वास्थ्यकर्मियों की बड़ी लापरवाही, बिना इस्तेमाल हुई एंटीजन किट कूड़े में फेंकी

वेबसाइट पर फॉर्म भरते वक्त मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को केवल अपना रोल नंबर और रोल कोड डालना होगा. इसके बाद छात्र-छात्राओं की पासिंग डिटेल अपने आप डेटाबेस से वहां दर्ज हो जाएगी. इससे छात्र-छात्राओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है.

पत्नी बोली पति करना चाहता है मर्डर, गर्लफ्रेंड ने ड्रामा कर पुलिस से बचाया शख्स

वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है. फॉर्म अप्लाई करते वक्त अभ्यर्थियों को कम से कम 10 और अधिकतम 20 कॉलेजों का विकल्प देना होगा. इसमें अलग-अलग जिलों के कॉलेजों को चुनने की भी छूट होगी. भुगतान करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें