PMEGP आवेदनों पर अब 30 दिन में होगी कार्यवाही, उद्योग विभान ने दिया निर्देश

Smart News Team, Last updated: Mon, 18th Jan 2021, 7:47 AM IST
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए कवायद शुरू की गई थी. जिसके तहत अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार दिलाना है. जिसके तहत ऑनलाइन जमा होने वाले आवेदकों पर जो कार्य जिला उद्योग केंद्रों में 45 दिन में होता था, वह अब 30 दिन के अंदर करने के निर्देश दिए गए है.
PMEGP आवेदनों पर अब 30 दिन में होगी कार्यवाही

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (पीएमईजीपी) के तहत से युवाओं के लिए अधिक से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराने की कवायद की जाती है. वहीं अब इसके तबत आने वाले ऑनलाइन जमा होने वाले आवेदकों पर तीस दिन के अंदर कार्यवाही पूर्ण किया जाएगा. साथ ही उसके बाद लोन के लिए आवेदकों को बैंको के पास भेजा जाएगा. वहीं उद्योग विभाग के निदेशक ने जिला उद्योग केंद्र को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि सभी लंबित आवेदनों को गम्भीरता से लेते हुए किसी भी हाल में तीस दिनों में पूरा कार्यवाही करने का आदेश दिया है.

उद्योग विभाग ने ये भी साफ किया है कि यदि लंबित मामले 30 दिन में पूरे नहीं हुए तो कार्यवाई भी किया जा सकता है. आपको बता दे के इससे पहले आवेदनों पर कार्यवाही करने के लिए 45 दिन तय किया गया था, लेकिन फिर भी 45 दिनों से अधिक दिनों तक मामलों को लंबित रखा जाता था. जिसे देखते हुए उद्योग विभाग ने अब 30 दिन के अंदर सभी आवेदनों को पूरा करने के लिर निर्देश जारी कर दिया है.

CM नीतीश ने अमेरिका के उद्योगपतियों को दिया न्योता, कहा-मिलेगी पूरी सहूलियत

आयोग द्वारा इस निर्देश के बाद अब अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार या अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन सुविधा दी जा सकेगी. साथ ही इससे पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ावा भी मिलेगा. जानकारी के अनुसार बीते 31 दिसम्बर तक जिला उद्योग केंद्र से 477 आवेदन लोन के लिए बैन के पास भेजे गए थे, लेकिन जिसमे से 37 आवेदनों को लोन के लिए बैंक की तरफ से लोन की स्वीकृति मिल पाई.

बिहार: बढ़ते क्राइम पर तेजस्वी का CM नीतीश को खुला खत, कहा- लोगों को भयमुक्त करें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें