रेलवे की पुनर्विकास योजना में शामिल मुजफ्फरपुर समेत बिहार के चार स्टेशन

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Mar 2021, 9:28 AM IST
  • रेलवे की पुनर्विकास योजना में मुजफ्फरपुर समेत बिहार के चार स्टेशनों को शामिल किया गया है. इन्हें जल्द ही केंद्र सरकार वर्ल्ड क्लास बनाने का कार्य शुरू करेगी. इस योजना में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही स्टेशनों पर विश्वस्तरीय एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराना भी शामिल किया गया है.
रेलवे की पुनर्विकास योजना में शामिल मुजफ्फरपुर समेत बिहार के चार स्टेशन

मुजफ्फरपुर. रेलवे ने देश के अलग-अलग राज्यों के आकांक्षी जिलों के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की योजना बनाई गयी है. इस योजना में मुजफ्फरपुर जंक्शन समेत बिहार के चार स्टेशनों को शामिल किया गया है. जक्शंन का विकास साल 2065 में अनुमानित यात्री संख्या को आधार मानकर किया जाएगा. बुधवार को लोकसभा में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्रश्न के उत्तर में इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि स्टेशनों के आस-पास की अतिरिक्त जमीन पर निजी भागीदारी के साथ मिलकर रियल इस्टेट संभावना को ध्यान में रखकर पुनर्विकास का कार्य किया जाएगा.

स्टेशनों के पुनर्विकास की इस योजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं, बेहतर अनुभव एवं सुरक्षा प्रदान करना है. इन विकास कार्यों में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही स्टेशनों पर विश्वस्तरीय एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी शामिल है. नये स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप देने के साथ ही यात्रियों के प्रवेश एवं निकास के लिए अलग व्यवस्था दी जाएगी. स्टेशनों पर एक्सेस कंट्रोल गेट व एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के जाने के लिए लिफ्ट एवं एस्कलेटर लगाए जाएंगे.

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट शुक्रवार तीन बजे होगा जारी !

स्टेशन के साथ ही पार्किंग एरिया का विकास भी नए सिरे से होगा. इसके लिए मल्टीस्टोरी अथवा अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने पर विचार किया जा रहा है. रेलवे की जमीन पर मॉल एवं मल्टी पर्पस बिल्डिंग भी बनाई जाएगी. इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए जंक्शन के आस-पास की सड़कों पर भी ध्यान दिया जाएगा. इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है. यात्रियों को यह सेवा जल्द ही मिलेगी. इसके साथ ही इस योजना पर अमल करने के लिए सर्वे काम जल्द प्रारंभ होने की उम्मीद है.

Bihar Board 12th Result 2021: BSEB ने रिजल्ट लिंक जारी करने के बाद वापस हटाया, क्यों ?

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें