ट्रैफिक नियमों की अनदेखी सड़क हादसों का बड़ा कारण

Smart News Team, Last updated: 03/03/2021 11:24 AM IST
  • वाहन चालकों से बातचीत के दौरान अधिकांश चालक सड़क पर लगे संकेतों की जानकारी देने में असफल रहे. चालकों का कहना था संकेतों की जानकरी नहीं होने पर भी गाड़ी चलाने में कोई बाधा नहीं आती.
पटना की सड़कों पर लगा ट्रैफिक जाम.

मुजफ्फरपुर: जिले में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों के चलते लगातार सड़क हादसों की संख्या में इजाफा हो रहा है. ड्राइविंग लाइसेंस होने के बावजूद लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी नहीं होती, जो सड़क हादसों का कारण बनती है. इसी को लेकर हिन्दुस्तान की टीम ने मंगलवार को चांदनी चौक के आस-पास पड़ताल की. इस दौरान हमारी टीम ने विभन्न गाड़ियों के चालकों से बातचीत की.

वाहन चालकों से बातचीत के दौरान अधिकांश चालक सड़क पर लगे संकेतों की जानकारी देने में असफल रहे. वहीं, 10 में से केवल 2 चालक ही वन-वे, नो-इंट्री, ओवर लोडिंग और दुर्घटना से संबंधित नियमों की जानकरी दे सके. वहीं, बाकी चालक सड़क पर लगाने वाले कई संकेतों को पहचान भी नहीं सके. उनका कहना था कि वे बहुत दिनों से वाहन चला रहे हैं. बेसिक जानकारी उनके पास है. सड़कों पर लगे संकेतों से क्या होता है. संकेतों की जानकरी नहीं होने पर भी गाड़ी चलाने में कोई बाधा नहीं आती.

बुजुर्गों को अब टेंशन नहीं, अंगूठे का निशान ना मिलने पर फोटो देखकर मिलेगी पेंशन

इसके साथ ही टीम ने इस मुद्दे को लेकर डीटीओ रजनीश लाल से भी बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि वाहन चालकों को समय-समय पर ड्राइविंग नियमों के बारे में प्रशिक्षण देकर जानकरी दी जाती है. कार्यशाला का भी आयोजन होता है. साथ ही इनके लिए मैडिकल कैंप भी लगाया जाता है.

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोने में 430 रुपए कमी व चांदी में 170 रुपए आया उछाल

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें