भारत से तेल लेने नेपाल जा रहे हैं सीमावर्ती लोग, पेट्रोल 26 रुपए तो डीजल 29 रुपए सस्ता

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 10:03 AM IST
  • भारत के मुकाबले नेपाल में पेट्रोल लगभग 26 रुपए और डीजल 29 रुपए सस्ता है. दोनों देशों के बीच तेल के दामों में बड़ा अंतर होने के कारण सीमा से लगे इलाके के लोग तेल खरीदने के लिए नेपाल जा रहे हैं.
भारत के मुकाबले नेपाल में पेट्रोल 26 रुपए और डीजल 29 रुपए सस्ता. ( सांकेतिक फोटो )

बिहार. भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम दामों में लगातार इजाफा हो रहा है. जिसका असर यह है कि भारत और नेपाल के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी अंतर आ गया है. भारत और नेपाल के बीच पेट्रोल में 26 रुपए और डीजल में लगभग 29 रुपए का अंतर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के सीमावर्ती इलाके में रहने वाले लोग वाहनों में तेल भरवाने के लिए नेपाल की तरफ जा रहे हैं. इसका नुकसान भारत सरकार के राजस्व और बिहार के पेट्रोल पंप मालिकों को हो रहा है. नेपाल सरकार ने भी 100 लीटर तक तेल ले जाने की मंजूरी दे रखी है.

कोरोना महामारी में नेपाल सरकार ने अपनी अंतराष्ट्रीय सीमाओं के बंद कर दिया था. लेकिन अब नेपाल सरकार ने करीब डेढ़ साल बाद अपनी सीमाओं को खोल दिया है जिसके बाद बिहार के लोग वाहनों में पेट्रोल और डीजल भर आने के लिए नेपाल का रुख कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, जब नेपाल बार्डर की सीमाएं बंद थी जब भारत के लोग पैदल ही नेपाल जाते थे और गैलन में भरकर पेट्रोल और डीजल ले जाते थे. पेट्रोल और डीजल की यह तस्करी दो देशों के तेल के तेल में अंतर के कारण बताई जाती है. 

पेट्रोल डीजल 6 अक्टूबर का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, गया, भागलपुर में फिर बढ़े तेल के दाम

तेल के दामों में बढ़ोत्तरी होने के बाद देश के कुछ शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. पिछले सात दिनों में 6 बार तेल के दामों में बढ़ोत्तरी हो चुकी है. वाराणसी के बाद आज लखनऊ, गोरखपुर और प्रयागराज में आज पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें