कालाजार की रोकथाम को 16 प्रखंडों के 380 राजस्व गांवों में होगा छिड़काव

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Mar 2021, 2:59 PM IST
  • मुजफ्फरपुर में कालाजार के हर साल बहुत से केस सामने आते हैं. इस साल भी अभी तक 18 केस सामने आ चुके हैं. प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इस बार कालाजार की रोकथाम के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं.
सांकेतिक तस्वीर

मुजफ्फरपुर. कालाजार उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस और अन्य विभागों ने मिलकर सहयोग करने का निर्णय किया गया है. जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया है. इसी के मद्देनजर कालाजार की रोकथाम के लिए जिला टास्कर फोर्स का गठन किया गया है. बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि इसके लिए जिले में विभिन्न स्तरों पर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है.

डीएम ने कहा कि प्रखंड स्तर, वार्ड स्तर और जिला स्तर पर जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लेने की बात कही गई. इसके लिए पांच मार्च से 16 प्रखंडों के 380 राजस्व गांवों में सिंथेटिक पाइरोथाइराइड का छिड़काव किया जाएगा. इस कार्य को 66 दिनों तक 89 टीमों की ओर से अंजाम दिया जाएगा.

पंचायती राज विभाग का निर्देश- घर में टॉयलेट नहीं तो बिहार पंचायत चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं

कालाजार की रोकथाम को जहां पहले दीवारों पर छह फीट तक छिड़काव होता था वहीं अब पूरी दीवार पर छिड़काव किया जाएगा. बैठक के दौरान डॉ. टीके झा ने कहा कि कालाजार का संपूर्ण उन्मूलन करने हेतु सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें. इसके लिए एक दिन में 55 घरों में छिड़काव किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. गौर हो कि 2020 में कालाजार के 182 केस सामने आए थे और 2021 में अभी तक 18 केस सामने आ चुके हैं. इसी के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट हो गया है और कालाजार की रोकथाम के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें