मनरेगा में भूत कर रहे काम! बिहार में मृत व्यक्ति के नाम पर दूसरे कर रहे मजदूरी

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Jun 2021, 10:12 AM IST
  • बिहार में घपलेबाजी और भष्टाचारी थमने का नाम नहीं ले रही है. सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी लगातार घपलेबाजी के मामले सामने आ रहे हैं. इस बार मनरेगा में का मामला सामने आया है. जिसमें मृत व्यक्ति के नाम पर दूसरे लोग मजदूरी करके पैसा बना रहे हैं. 
मुजफ्फरपुर में भूत कर रहे काम, मृत लोगों की जगह दूसरे करते हैं मजदूरी.

मुजफ्फरपुर. मनरेगा में मजदूरी और दिहाड़ी की घपलेबाजी को लेकर हर दिन नया मामला सुनने को मिलता है. इस बार मामला सामने आया है कि मनरेगा में भूत मजदूरी करके पैसा बना रहे हैं. ये सुनने में अजीब है लेकिन ऐसा ही हो रहा है. मृत व्यक्ति के नाम पर लोग काम करते हैं और अपना पैसा बनाकर चलते बनते हैं. सरकारों की तमाम कोशिश के बावजूद घपले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. मुजफ्फरपुर के मीनापुर प्रखंड की रघई पंचायत में ग्रामीण रोजगार सेवक, पंचायत तकनीकी पदाधिकारी, कनीय अभियंता, लेखपाल और कार्यक्रम पदाधिकारी सवालों के घेरे में आ गए हैं कि इन लोगों ने मनरेगा मजदूरी में घपला किया है. वहीं प्रशासनिक जांच में गलत जॉब कॉर्ड जारी करने का दोषी पंचायत सेवक को माना गया है.

मुजफ्फरपुर में मनरेगा मजदूरी घपले का एक ऐसा मामला है जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. 2014 में लाल बचन सहनी की मौत हो गई थी लेकिन जनवरी 2020 में फरवरी तक उनके नाम पर मजदूरी की गई और उसकी निकासी की गई. कैलाश सहनी की मौत अगस्त 2017 में हुई थी लेकिन पत्नी तेतरी देवी ने अपने पति की जगह ससुर गुलाब सहनी को पति बताकर 19 मई 2019 से दिसंबर 2019 तक फर्जी तरीके मजदूरी कराई और उसका पैसा लेकर चलते बने. ये मामला यहां नहीं रुका बल्कि गुलाब सहनी की मौत के बाद उनकी जगह उसका बेटा हुलास सहनी 47 दिन मजदूरी करके पैसा लेकर चला गया. 

बीआरए विवि की स्नातक परीक्षा में केंद्रों पर लगेंगे जैमर, ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर हो रही परीक्षा

मृत लोगों के नाम पर दूसरे लोग मजदूरी करते रहे और पैसा बनाते रहे. इस मामले का खुलासा होने के बाद अब एक नया फर्जी वाड़ा सामने आया है जिसमें पोखर बनाने का काम किया जाना था लेकिन काम हुआ नहीं. कागजों पर ही पोखर की खुदाई और सुंदरीकरण दिखाकर राशि का गबन कर लिया गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें