ऑनलाइन क्लास के लिए बिहार के सभी कॉलेजों में बनेगा आधुनिक स्टूडियो, तैयारी शुरू

Smart News Team, Last updated: Sat, 29th May 2021, 9:21 AM IST
  • बिहार के सभी कॉलेजों में छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्टूडियो तैयार किया जाएगा. इन स्टूडियो के माध्यम से ही शिक्षक छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज लेंगे. वहीं यूजीसी ने भी सामान्य दिनों में स्टूडेंट्स की 40 फीसदी पढ़ाई ऑनलाइन पूरी कराने को कहा है.
शिक्षक अपने घरों की जगह कॉलेज के स्टूडियो से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुजफ्फरपुर. बिहार में छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज चलाने के लिए अब सभी कॉलेजों में आधुनिक स्टूडियो बनाया जाएगा. जिसके बाद शिक्षक अपने घरों की बजाय कॉलेज में इन स्टूडियो से बच्चों की ऑनलाइन क्लास लेंगे. स्टूडियो से ऑनलाइन क्लास चलाने के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. इन स्टूडियो में क्लासेज छूट जाने पर स्टूडेंट्स इसे बाद में भी देख सकेंगे. कॉलेज के स्टूडियो में ऑनलाइन क्लास के दौरान अधिक से अधिक छात्रों को जोड़ने के लिए सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है.

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल स्कूल-कॉलेजों में लगातार ऑनलाइन क्लासेज चलाई गई हैं. वहीं कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से ही पढ़ाई कराई जा रही है. इस वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न हुई स्थिति को देखते हुए ऑनलाइन क्लासेज चलाने के लिए राज्य के सभी कॉलेजों में स्टूडियो की तरह एक कमरा तैयार किया जा रहा है. शिक्षक इन्हीं स्टूडियो में छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज लेंगे.

बिहार पंचायत चुनाव: 15 जून से पहले हो सकती है वोटिंग, प्रतिनिधियों का कार्यकाल हो रहा खत्म

इस नई व्यवस्था के लिए विभिन्न कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्टर तैयार किया जाएगा. बीआरए बिहार विश्वविद्यालय इस पर जल्द ही कार्य प्रारंभ करने जा रहा है. वहीं यूजीसी ने सामान्य दिनों में भी विश्वविद्यालयों को 40 फीसदी पढ़ाई ऑनलाइन कराने का कहा है. साथ ही 60 प्रतिशत पढ़ाई ऑफलाइन क्लासरूम में ही कराने का सुझाव दिया है. इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो जाने के बाद विश्वविद्यालय परीक्षाओं का आयोजन भी ऑनलाइन मोड में कर सकता है. इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

अस्पताल ने वसूला लाखों का बिल फिर घर भेजा कोरोना पॉजिटिव मरीज, ऐसे हुए निगेटिव

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें