मुजफ्फरपुर में बनेगा मेगा फूड पार्क, केन्द्र सरकार ने दी मंजूरी, इतनी है लागत

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Apr 2021, 8:26 PM IST
  • केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर और बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक में मेगा फूड पार्क को केन्द्र की स्वीकृती की जानकारी दी. 103 करोड़ रुपए की लागत से 78 एकड़ में मेगा फूड पार्क बनेगा.
मुजफ्फरपुर में 78 एकड़ में बनने वाले मेगा फूड पार्क को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दी. प्रतीकात्मक तस्वीर

मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. जानकारी के मुताबिक, मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक में बनने वाला मेगा फूड पार्क 103 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा. सोमवार को केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी है.

इस बारे में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर ने कहा कि इस मेगा फूड पार्क का कॉमन स्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए 103 रुपए खर्च होंगे. इसके अंदर लगभग 30 इंडस्ट्री यूनिट्स आएंगी. जिसके बाद मेगा फूड पार्क में 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश होगा. उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि इस मेगा फूड पार्क में 400 करोड़ का कुल निवेश होगा. ये पार्क लगभग 5 हजार लोगों को रोजगार देगा.

Bihar Board Result: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी, यहां चेक करें 10वीं का परिणाम

मिली जानकारी के मुताबिक, इस पार्क को बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बियाडा) इस मेगा फूड पार्क को बनाएगी. बियाडा का ये पहला मेगा फूड पार्क होगा. इससे पहले खगड़िया जिले के मानसी में 127 करोड़ 60 लाख की लागत से एक फूड पार्क खोला गया था. मुजफ्फरपुर के मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में बियाडा ने तैयार किया था.

मुजफ्फरपुर में पांच साल की बच्ची का किडनैप के बाद रेप, आरोपी गिरफ्तार

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मेगा फूड पार्क की कुल लागत 103 करोड़ रुपाए हैं. जिसमें से 50 करोड़ रुपए केन्द्र सरकार देगी. आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर का ये मेगा फूड पार्क 78 एकड़ में बनकर तैयार होगा. अपर मुख्य सचिव उद्योग ब्रजेश मेहरोत्रा ने कहा कि इस परियोजना की बाकी रेश बियाडा देगा. बहुत जल्द हम डीपीआर बनाना शुरू करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें