मुजफ्फरपुर : कार्यपालक सहायकों की हड़ताल, आयुष्मान योजना का काम प्रभावित

Smart News Team, Last updated: Tue, 23rd Mar 2021, 8:12 AM IST
  • स्थायी नियुक्ति करने और दक्षता परीक्षा कैंसिल करने की मांग को लेकर जिले के करीब 1 हजार से अधिक सहायक 15 मार्च से हड़ताल पर हैं. इसके अलावा बेलट्रॉन की ओर से दक्षता परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर हड़ताल जारी है. जिस वजह से स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनाने की योजना पर बुरा असर पड़ रह रहा है.
अब तक जिले में तय टार्गेट का महज 13 फीसदी ही आयुष्मान कार्य बनाया जा सका है.

मुजफ्फरपुर- जिले के कार्यपालक सहायक हड़ताल पर हैं. इस हड़ताल के कारण 20 लाख परिवारों का स्वास्थ्य बीमा फंस गया है. बता दें कि स्थायी नियुक्ति करने और दक्षता परीक्षा कैंसिल करने की मांग को लेकर जिले के करीब 1 हजार से अधिक सहायक 15 मार्च से हड़ताल पर हैं. इसके अलावा बेलट्रॉन की ओर से दक्षता परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर हड़ताल जारी है. जिस वजह से स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनाने की योजना पर बुरा असर पड़ रह रहा है.

स्वास्थ्य विभाग के आंकडें के मुताबिक, इस योजना के तहत जिले में 23 लाख 13 हजार 351 परिवारों का कार्ड बनाने का टार्गेट था. इसको लेकर जिले के सभी 385 पंचायतों में कार्ड बनाने के लिए कार्यपालक सहायकों की बहाली की गई. लेकिन ताजा आंकड़ों की मानें तो अब तक महज 3 लाख 4 हजार 644 परिवारों का ही इस योजना के तहत आयुष्मान कार्य बनाया जा सका है. जो कि टार्गेट का महज 13 फीसदी है.

बदमाश बेखौफ! 24 घंटे में दो लोगों से लूटपाट, दागी गोली, एक की मौत

सिविल सर्जन डॉ. एसके चौधरी के मुताबिक, 17 फरवरी से 31 मार्च तक सभी पंचायतों में एक साथ कार्ड बनाने का काम शुरू किया गया, लेकिन हड़ताल के कारण कार्ड बनाने का काम ठप हो गया है. कार्यपालक सहायक संजय कुमार बताते हैं कि ज्यादातर कार्यपालक सहायक 8 से 10 वर्ष से काम कर रहे हैं. मगर, अब सरकार ने बेलट्रॉन को कार्य सौंप दिया है, बेलट्रॉन सभी सहायकों का दक्षता परीक्षा लेने की बात कह रही है. इसके अलावा वेतन वृद्धि और स्थायी नियुक्ति करने की मांग प्रमुख है.

मुजफ्फरपुर सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की रफ्तार थमी, सब्जी के थोक रेट

मुजफ्फरपुर: तेलंगाना पुलिस ने व्यवसायी को उठाया, राइस मिल मालिक से छह लाख की लूट

मुजफ्फरपुर में बिजली कारोबरी को उसके घर पर मारी गोली, हुई मौत, पुलिस जांच में जुटी

मुजफ्फरपुर: शराब तस्करी के मामले में मंत्री रामसूरत राय के भाई सहित सभी आरोपित फरार, तलाश में जुटी पुलिस

स्वास्थ्य मुख्यालय का आदेश, कोरोना पॉजिटिव मिलने पर मरीज के घर से 15 घरों तक होगी कोरोना जांच

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें