मुजफ्फरपुर: मतदाता पहचान पत्र बनवाने से रह गए ट्रांसजेंडरों का वोटर कार्ड बनेगा

Smart News Team, Last updated: 03/02/2021 10:37 AM IST
  • मुजफ्फरपुर में मतदाता पहचान पत्र बनवाने से वंचित रह गए ट्रांसजेंडरों के पहचान पत्र बनाये जाएगे. जिला निर्वाचन कार्यालय ने इसके लिए मतदाता सुविधा केंद्र खोलने का फैसला किया है. विभाग के अनुसार जिले में अभी तक 87 ट्रांसजेंडरों का पहचान पत्र बनाया जा चुका है.
मुजफ्फरपुर में जल्द ट्रांसजेंडरों का पहचान पत्र बनवाया जाएगा.( सांकेतिक फोटो )

मुजफ्फरपुर: मतदाता पहचान पत्र बनवाने से रह गए ट्रांसजेंडरों का जल्द ही पहचान पत्र बनाया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने जिले में मतदाता सुविधा केंद्र खोलने का फैसला किया है. पहचान पत्र के लिए उन्हें अपनी पहचान से जुड़ा कोई भी एक प्रमाण लेकर आना होगा. निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए पता, आधार या मकान मालिक का नाम मांगा गया है.

निर्वाचन विभाग के रिकार्ड के अनुसार, जिले में अबतक 87 ही ट्रांसजेंडर के मतदाता पहचान पत्र बनाये गए हैं. ट्रांसजेंडर कल्याण समिति के सदस्य सचिव चंद्रदीप कुमार ने बताया कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने से वंचित रह गए ट्रांसजेंडर निर्वाचन आयोग के बाल संरक्षण इकाई कार्यालय में सुविधा केंद्र पर आकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते है. इस सूची में नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा.

मुजफ्फरपुर: काजी मोहम्मदपुर थाने के जमादार के खिलाफ रंगदारी मांगने की शिकायत

इस कार्य के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में एक दिन के लिए बिशेष कैम्प लगाया जाएगा. अगर उस कैम्प में भी किसी का पहचान पत्र नहीं बन पाता है तो वह आने वाले दिनों में एक निर्धारित तिथि को पहचान पत्र बनवा सकते है. विभाग की ओर से बताया गया है कि पहचान पत्र बनने के बाद सभी ट्रांसजेंडर को विशेष लाभ मिल सकेगा. साथ ही वह वर्तमान में चल रही सरकारी योजना का फायदा ले सकेगे.

भारतमाला परियोजना: बिहार में बनने वाले पहले एक्सप्रेस वे का रास्ता साफ

पहले दोस्त की पत्नी को प्रेमजाल में फंसाया फिर उसी की बच्ची के साथ किया गलत काम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें