मुजफ्फरपुर: कंपनी बाग रोड का नाम बदलकर शहीद खुदीराम बोस के नाम पर रखने की उठी मांग

Haimendra Singh, Last updated: Sun, 5th Dec 2021, 11:49 AM IST
  • मुजफ्फरपुर के कंपनी बाग रोड का नाम बदलकर स्वतंत्रता सेनानी शहीद खुदीराम बोस के नाम पर रखने की तैयारियां हो रही है. इसके अलावा जूरन छपरा से भगवानपुर चौक की सड़क का नाम शहीद प्रफुल्ल चाकी का नाम रखने की सिफारिश की गई है. बता दें मुजफ्फरपुर शहर खुदीराम बोस और प्रफुल्ल चौकी की कर्मभूमि माना जाता है.
मुजफ्फरपुर के कंपनी बाग रोड का नाम बदलकर शहीद खुदीराम बोस के नाम रखने की तैयारी.

मुजफ्फरपुर. शहर के प्रसिद्ध मार्गों में से एक कंपनीबाग रोड का नाम बदलने जा रहा है. अब इस रोड को शहीद खुदीराम बोस मार्ग के नाम से जाना जाएगा. प्रमंडलीय आयुक्त ने इस रोड का बदलकर शहीद खुदीराम बोस मार्ग करने की इच्छा जताई है. इसके अलावा जूरन छपरा से भगवानपुर चौक की सड़क का नाम शहीद प्रफुल्ल चौकी के नाम पर करने की सिफारिश की जा रही है. बता दें कि भारत की आजादी से पहले ईस्ट इंडिया कंपनी के शासनकाल में जूरन छपरा से सुरैयागंज टावर तक की सड़क को कंपनी बाग दिया गया था. 

प्रमंडलीय आयुक्त मिहिर कुमार सिंह ने कहा है कि कंपनी बाघ नाम ईस्ट इंडिया कंपनी के नाम से रखा गया था लेकिन वह स्थल हमारे लिए ऐतिहासिक एवं गर्व का अहसास कराने वाला स्वतंत्रता आंदोलन ने इस स्थल ने मुजफ्फरपुर को पहचान दिलाई. मुजफ्फरपुर शहर खुदीराम बोस और प्रफुल्ल चाकी की कर्मभूमि माना जाता है, लेकिन मुजफ्फरपुर में उनके नाम पर मात्र सेंट्रल जेल ही है. बता दें कि शहीद खुदीराम बोस के यहां बम ब्लास्ट किया था जो पूरे देश में चर्चित हुआ और इससे स्वतंत्रता आंदोलन को ओर गति मिली. 

दर्जनों लोगों के आंख की रोशनी छीनने वाले मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल को प्रशासन ने किया सील

नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रीय ने कहा, कि शहीद खुदीराम बोस व प्रफुल्ल चौकी के नाम पर दो सड़कों के नामकरण की तैयारी है. इससे निगम बोर्ड की अगली बैठक में शामिल कराकर पास कराया जाएगा. इस कार्य में सभी पार्षद व आम नागरिकों को खुशी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें