स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों का डाटा किया फ्रीज, ये है बड़ा कारण

Smart News Team, Last updated: 04/03/2021 02:29 PM IST
  • केविड वैक्सीन लेने लोगों का डेटा के कोविड पोर्टल पर फ्रीज कर दिया गया है. फ्रीज के बाद लोगों के डेटा को जिले का कोई भी अधिकारी नहीं देख सकेगा. स्वास्थ्य विभाग ने जिले के 34829 लोगों का डाटा फ्रीज किया है.
स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन लेने वाले लोगों का डाटा किया फ्रिज.( सांकेतिक फोटो )

मुजफ्फरपुर: तीसरे चरण का टीकाकरण होने से पहले स्वास्थ्य विभाग ने कोविड पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे लाखों लोगों के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कड़े कदम उठाए है. कोविड वैकसीन लेने वाले लोगों का डाटा को फ्रीज किया जा रहा है. इसके बाद टीकाकरण कराने वाले लोगों का डेटा वेबसाइट पर दिखना बंद हो जाएगा. साइबर अटैक व डेटा के गलत इस्तेमाल से बचने के लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली से पोर्टल में कुछ बदलाव किये है. जानकारी के अनुसार, जिले के 34829 लोगों का डाटा साइट पर अपलोड कर दिया गया था.

जिला मूल्यांकन अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, जयशंकर कुमार ने कहा, कोविड पोर्टल को सुरक्षित रखने के लिए बदलाव किया गया है. इस कारण अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समेत कोई भी किसी व्यक्ति कोविड पोर्टल पर अपलोड सूची व डाटा को देख नहीं सकता है. अब जिले के स्वास्थ्य विभाग को सिर्फ इतनी जानकारी दी जाएगी कि जिले में कितने लोगों को टीका लगाया जा चूका है.

छह साल पहले कटे बिजली कनेक्शन पर विभाग ने भेजा हजारों का बिल, उपभोक्ता काट रहा दफ्तर के चक्कर

जिले के इतने लोगों का डेटा सुरक्षित

जिले में पहले फेज में टीकाकरण के लिए 21329 लोगों का डाटा अपलोड किया था. जबकि दूसरे फेज में 11 हजार फ्रंट लाइन वर्करों का डाटा अपलोड किया गया है. इसके अलावा तीसरे चरण में 45- 60 वर्ष तक के 2500 लोगों का डाटा पोर्टल पर अपलेड किया गया है.

आपातकाल पर बोले CM नीतीश कुमार, कहा- छीने गए लोगों के अधिकार

टीकाकरण के लिए पहचान पत्र जरूरी

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से आधार कार्ड, पेन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र सहित अन्य पहचान पत्र महत्वपूर्ण कागजात लिए है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी डेटा को वेबसाइट पर अपलोड करके फ्रिज कर दिया है. डाटा के फ्रीज हो जाने के बाद वरिष्ठ अधिकारी भी वैक्सीन लेने वालों के महत्वपूर्ण जानकारी नहीं देख सकेगे.

मुजफ्फरपुर: रात से युवक था लापता, सुबह बटलर रोड स्थित एक नाली से बरामद हुआ शव

पेट्रोल डीजल 4 मार्च का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया और गया में नहीं बढ़े तेल के दाम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें