कोरोना ने चौपट किया होटल कारोबार, शादी समारोह की बुकिंग कैसिंल करा रहे लोग

Smart News Team, Last updated: Thu, 17th Jun 2021, 4:04 PM IST
  • कोरोना के कारण सरकार की ओर से शादी समारोह में बरकार सख्ती की वजह से होटल कारोबार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. अगले एक महीने में 18 से अधिक लग्न होने के बाद भी लोग होटलों से शादी समारोह की बुकिंग कैंसिल करा रहे है.
शादी समारोह की बुकिंग कैंसिल कराने से होटल कारोबार पर संकट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुजफ्फरपुर. कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण होटल कारोबारियों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. इस दौरान शादी समारोह के लिए शहर के होटलों में 25 फीसदी भी बुकिंग नहीं हो सकी है. होटल कारोबारियों को अनलॉक के बाद भी निराशा ही हाथ लगी है. सरकार की ओर से शादी समारोह में सख्ती बरकरार रखने के कारण लोग होटलों से बुकिंग कैंसिल करा रहे है. इसके अलावा अगले एक महीने में 18 से अधिक लग्न होने के बाद भी लोग शादी समारोह की बुकिंग के लिए नहीं आ रहे है.

जिले में छोटे-बड़े मिलाकर सौ से अधिक होटल और बैंक्वेट हॉल है. शादी के सीजन में इनमें एडवांस में ही बुकिंग फुल हो जाया करती थी. लेकिन कोरोना काल में हालात बिल्कुल विपरीत है. जिन लोगों ने शादी के लिए बुकिंग कराई हुई थी, वे भी कैंसिल करा रहे है. होटल संचालकों का कहना है कि उन्हें खर्च निकालना भी मुश्किल हो गया है. यहाँ तक कि होटल में काम करने वाले कर्मचारियों को भी वेतन देने में परेशानी हो रही है.

मुजफ्फरपुर में रिटायरमेंट के 6 महीने बाद भी होमगार्ड्स को नहीं मिली अनुदान राशि

सरकार ने कोरोना के कारण शादी समारोह में केवल 20 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति दी है. ऐसे में लोगों का कहना है कि वर-वधु के परिवार को मिलाकर ही 50 से अधिक लोग हो जाते है. ऐसे में शादी को टालना ही बेहतर है. बिना वजह परेशानी झेलनी पड़ सकती है. इसलिए वे अपनी बुकिंग कैंसिल करा रहे है. वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना है कि होटल से अच्छा है कि वे शादी समारोह घर से ही कर लें. वहाँ उन्हें अपनों का साथ भी मिलेगा.

16 जुलाई को इस सीजन का लग्न खत्म होगा. जिसके बाद 19 नंवबर से लग्न शुरू होगा. इस सीजन के बुकिंग के लिए भले लोग नहीं आ रहे है. लेकिन नंवबर एवं दिसंबर के लग्न की बुकिंग के बारे में जानकारी लेने के लिए रोजाना लोग पहुंच रहे है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें