टोक्यो पैरालंपिक में मुजफ्फरपुर के प्रमोद और शरद दिखाएगा दिखाएंगे जलवा

Smart News Team, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 9:45 AM IST
  • मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर निवासी प्रमोद कुमार और शरद कुमार अपना दमखम दिखाएंगे. प्रमोद कुमार जेवलिन स्पर्धा में तो वर्ल्ड रैकिंग नम्बर वन शरद हाईजंप इवेंट (टी.42 कैटेगरी) में हिस्सा लेंगे. हाल में समाप्त हुए टोक्यो ओलिम्पिक में बिहार से एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं हो पाए थे.
प्रमोद कुमार जेवलिन स्पर्धा में तो वर्ल्ड रैकिंग नम्बर वन शरद हाईजंप इवेंट (टी.42 कैटेगरी) में हिस्सा लेंगे. (AP Photo/Koji Sasahara, File)

पटना: जापान की राजधानी टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक में मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर निवासी प्रमोद कुमार और शरद कुमार अपना दमखम दिखाएंगे. प्रमोद कुमार जेवलिन स्पर्धा में तो वर्ल्ड रैकिंग नम्बर वन शरद हाईजंप इवेंट (टी.42 कैटेगरी) में हिस्सा लेंगे. टोक्यो पैरालंपिक में 31 अगस्त को हाईजंप इवेंट (टी.42 कैटेगरी) स्पर्धा के क्वालिफाइंग राउंड में वर्ल्ड रैकिंग नम्बर वन शरद को कनाडा, इंग्लैंड, यूक्रेन, यूनाइटेड स्टेड और भारत के मरियप्पन थंगवेलु से चुनौती मिलेगी. 31अगस्त को होने वाले क्वालिफाइंग राउंड में मोतीपुर ही नहीं बल्कि पूरे बिहार और देश की निगाह शरद पर रहेगी. अभी शरद 1.83 मीटर का जंप लगा रहे हैं. 

2016 में रियो में शरद 1.77 मीटर का जंप लगाकर छठे स्थान पर रहे थे. इस बार शरद से देश के लिए गोल्ड जीतने की पूर्ण संभावना जताई जा रही है. हाल में समाप्त हुए टोक्यो ओलिम्पिक में बिहार से एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं हो पाए थे.

मुजफ्फरपुर के सस्पेंड DTO के पटना में बैंक लॉकर की तलाशी, लाखों का सोना-चांदी बरामद

टोक्यो में 24 अगस्त से पांच सितंबर तक आयोजित होने वाले 9 स्पोर्ट्स इवेंट्स में भारत की ओर से 54 पैरा-एथलीट हिस्सा लेंगे. जो कि पिछली बार 2016 में रियो में भेजे गए भारतीय दल से करीब तीन गुना है. भारत अभी तक किसी भी खेल में सबसे बड़ा दल मैदान में उतार रहा है. नौ पैरा खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए कुल 54 एथलीट इस बार हिस्सा लेंगे. टोक्यो पैरालंपिक में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, शूटिंग, तैराकी, पावरलिफ्टिंग, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो जैसे खेलों के बीच प्रतिस्पर्धा होती है.

नीतीश मैंटेनेंस ठेकेदारी से भड़के, बोले- सड़क, पुल और मकान विभाग खुद रिपेयर करे

2016 में रियो पैरालिंपिक में भारत ने पांच खेलों में प्रतिनिधित्व करने के लिए 19 एथलीट का दल भेज था. इन सभी ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देश को दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य के साथ एक रिकॉर्ड जीत दर्ज किया था. वहीं लंदन पैरालंपिक में भारत ने सिर्फ दस एथलीटों का दल उतार था और एक पदक जीतने में कामयाब हुए थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें