कनाडा में बिहारी वैज्ञानिक का जलवा, अब तक की सबसे प्रीमियम क्वालिटी का बीज बनाया

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Jun 2021, 7:47 AM IST
  • बिहार के मुजफ्फरपुर के संतोष कुमार ने कनाडा के व्हीट ब्रीडर रिसर्च साइंटिस्ट के साथ काम करते हुए सबसे उन्नत सीड एएसी हॉज तैयार किया है. कनाडा सरकार ने इसे वर्ल्ड वार के सोल्जर हॉज के नाम दिया है. संतोष की इस उपलब्धि ने बिहार सहित पूरे देश का दुनियाभर में मान बढ़ाया है.
मुजफ्फरपुर के वैज्ञानिक संतोष कुमार.

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर के लाल ने कनाडा सहित दुनियाभर में भारत का नाम रोशन किया है. जिले के रहने वाले वैज्ञानिक संतोष कुमार ने कनाडा में सबसे उन्नत कवालिटी का सीड एएसी हॉज तैयार किया है. उन्होंने अपनी इस उपलब्धि से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की पहचान दिलाई है. कनाडा में व्हीट ब्रीडर रिसर्च साइंटिस्ट के साथ काम करते हुए संतोष ने यह उपलब्धि हासिल की है. वैज्ञानिक संतोष के नाम पर अब तक ब्रीडर की आठ वेरायटी बनाने की उपलब्धि दर्ज है. हिन्दुस्तान से बात करते हुए संतोष ने बताया है कि यह सबसे प्रीमियम कवालिटी का बीज है. जिससे कनाडा सरकार ने वर्ल्ड वार के सोल्जर हॉज के नाम दिया है.

बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले संतोष कुमार की शुरुआती पढ़ाई जिले के नवोदय विद्यालय से हुई है. मूलरुप से सरैया के चकबाजो गांव के रहने वाले वैज्ञानिक संतोष कुमार के पिता का नाम विपीन कुमार और माता का नाम नमिता है. शुरुआती शिक्षा के बाद संतोष ने पूसा एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय ( Pusa Agricultural University ) के केम्पस से 12वीं की शिक्षा पूरी की. शुरूआती समय से ही संतोष की रूचि पेड़-पौधों से जुड़ी थी. संतोष कनाडा एग्रीफूड में बतौर रिसर्च साइंटिस्ट के तौर प पिछले छह साल से कार्य कर रहे है.

चिराग बोले- पारस का चुनाव असंवैधानिक, 20 जून को दिल्ली में LJP कार्यकारिणी बैठक

संतोष ने बताया, कि इस बीज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जो फसल कई बिमारियों से बर्बाद हो जाती है, उससे लड़ने के लिए इसमें रेसिसटेंस पावर है. साथ ही इस बीज को सबसे अधिक पैदावार वाले बीज के तौर पर रजिर्स्ट किया गया है. उन्होंने कहा, कि कनाडा में रहकर मैने एक बीज अपने नाम से बनाया है और आने वाले समय में अपने प्रदेश के नाम पर एक बीज बनाने का कार्य कर रहा हूं. संतोष के चाचा विजय कुमार ने कहा है कि संतोष की इस उपलब्धि ने हमारे गांव का ही नहीं, बल्कि पूरे सूबे का नाम रोशन हुआ है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें