मुजफ्फरपुर SKMCH में ब्लैक फंगस की दवा खत्म, खतरे में मरीजों की जान

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th May 2021, 6:45 PM IST
मुजफ्फरपुर शहर के एसकेएमसीएच अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली इंजेक्शन खत्म हो चुकी है. जिस वजह से अस्पताल के कई संक्रमित मरीजों की जान जोखिम में पड़ गई.
एसकेएमसीएच अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के मरीज और डॉक्टर दिन सोमवार को मिलने वाले इंजेक्शन के इंतजार में हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

मुजफ्फरपुर : शहर मुजफ्फरपुर के श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ( एसकेएमसीएच ) में ब्लैक फंगस के मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली फंगल दवा खत्म हो चुकी है. जिस वजह से अस्पताल में भर्ती कई संक्रमित मरीजों की जान आफत में पड़ गया है. हाल में इस अस्पताल की दवा को पटना शहर की मांग पर भेज दिया गया था. एसकेएमसीएच में एक दिन में भर्ती चार ब्लैक फंगस के मरीजों की जान बचाने के लिए लगभग तीस वायल फंगल दवा का इस्तेमाल हो जाता है. जो अब अस्पताल में एक भी नहीं है. फिलहाल अस्पताल में 31 मई को इंजेक्शन भेजने को कहा गया.

ब्लैक फंगस से संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए डॉक्टर लिपोसोमल एंफोटेरेसिरिन बी नामक इंजेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं. अभी देश में लिपोसोमल एंफोटेरेसिरिन बी इंजेक्शन की मांग पूरी करने के लिए देश के पांच कंपनियों को इसके उत्पादन करने का लाइसेंस दे दिया गया है.

कोरोना अपडेट: पटना में दो महीने बाद 200 से नीचे नए पॉजिटिव केस

हाल में ही मुजफ्फरपुर जिले में बढ़ते ब्लैक फंगस के संक्रमण के कारण स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने जिले में ब्लैक फंगस से जुड़े मामलों के इलाज और ऑपरेशन की सुविधा शुरू कर दिया है. शहर में ब्लैक फंगस की सुविधा मिलने के वजह से मरीजों को अब राजधानी पटना के अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा.

मुजफ्फरपुर: MDDM कॉलेज में बीएड के छात्राओं के लिए आयोजित होगा वेबिनार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें